ये हैं दुनिया के 4 सबसे महंगे फूल, जिनकी कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

Most Expensive Flowers: दुनिया में कुछ फूल अपनी खूबसूरती के साथ-साथ अपनी कीमत के लिए भी मशहूर हैं। इनमें से चार सबसे महंगे फूल ऐसे हैं, जिनकी कीमत सुनकर आप हैरान रह जाएंगे।

Most Expensive Flowers

Most Expensive Flowers: फूलों का इस्तेमाल हर तरह के समारोह में किया जाता है, चाहे वह शादी हो या कोई छोटा सा फंक्शन। फूल किसी भी मौके को खास बनाने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फूलों की कीमत इतनी अधिक होती है कि आप इन्हें खरीद भी नहीं पाते हैं। दुनिया में ऐसे कई दुर्लभ और खूबसूरत फूल पाए जाते हैं, जिनकी कीमत लाखों करोड़ों में जाती है।

इन फूलों को उगाना और उनकी देखभाल करना बहुत मुश्किल होता है। यही वजह है कि यह इतने महंगे होते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए दुनिया के 4 सबसे महंगे फूलों के बारे में बताएंगे तो चलिए जानते हैं।

घाटी की लिली

ल‍िली ऑफ वैली

घाटी की लिली जिसे ‘लिली ऑफ वैली’ के नाम से भी जाना जाता है यह अपनी मनमोहक खुशबू के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यह फूल बसंत के अंत में कुछ हफ्तों के लिए ही खिलता है, जो इसे और भी ज्यादा खास बनाता है। इस खूबसूरत फूल को दुनिया भर के ठंडे क्षेत्रों में पाया जाता है। इसकी नाजुक पंखुड़ियां और मीठी खुशबू इसे एक बेहद लोकप्रिय फुल बनाती है।

ग्लोरिसोया

 

Gloriosa

ग्लोरिसोया फूल न केवल खूबसूरत है, बल्कि काफी महंगा भी है। ग्लोरिसोया मुख्य रूप से एशिया और अफ्रीका के गर्म और आर्द्र जलवायु वाले क्षेत्रों में पाया जाता है। इसकी अनूठी पंखुड़ियां और जीवंत रंग इसे अन्य फूलों से काफी अलग बनाते हैं। ग्लोरिसोया को उगाना काफी मुश्किल होता है, यही कारण है कि यह इतना दुर्लभ और महंगा फूल है।

जूलियट रोज

rose

जूलियट रोज को दुनिया का सबसे महंगा गुलाब माना जाता है और इसका कारण इसकी अनोखी कहानी है। इस गुलाब को विकसित होने में 15 साल से अधिक का समय लग जाता है एक फूल को विकसित करने में इतना लंबा समय लगाना अपने आप में बहुत बड़ी बात है। इस गुलाब को विकसित करने के लिए कई वैज्ञानिकों और बागवानों ने मिलकर काम किया और कई सालों की मेहनत के बाद यह खूबसूरत गुलाब तैयार हुआ। यही कारण है कि यह दुनिया का सबसे महंगा गुलाब माना जाता है।

गोल्ड ऑफ किनाबालू ऑर्किड

 

flower

गोल्ड ऑफ किनाबालू ऑर्किड दुनिया के सबसे दुर्लभ और महंगे फूलों में से एक है। यह ऑर्किड केवल मलेशिया के किनाबालू राष्ट्रीय उद्यान में ही पाया जाता है। इसकी खूबसूरती और दुर्लभता के कारण इसकी कीमत बहुत अधिक होती है। इस ऑर्किड को उगाना बेहद मुश्किल होता है और यह बहुत धीरे-धीरे बढ़ता है। इस फूल की सबसे ज्यादा खास बात यह है कि यह कई सालों में एक बार ही खिलता है। इतना ही नहीं इस ऑर्किड को मलेशिया का राष्ट्रीय फूल भी माना जाता है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News