Ancient Hair Care Tips: इन 5 प्राचीन घरेलू नुस्खों से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ, दूर होगी कई समस्याएं

hair care tips

Ancient Hair Care Tips: भले ही दुनिया मॉडर्न हो गई है, लेकिन त्वचा और बालों के लिए आज भी पुराने जमाने के नुस्खों को करगार मानते है। प्रदूषित वातावरण और वयस्थ जीवनशैली में बालों का ख्याल रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। महिलायें छुट्टियों के दिन हजारों रुपये पार्लर में खर्च कर आती है। लेकिन फिर भी दादी-नानी की तरह बाल पाना मुमकिन नहीं हो पाता। आप भी घर पर प्राचीन उपायों को ट्राइ कर सकते हैं। इन्हीं उपायों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

बालों में तेल लगाना

बालों में ऑयलिंग का प्रचलन बहुत पुराना है। पुराने जमाने की महिलायें भी बादाम, आंवला, नीम और अन्य प्रकार के तेल जा इस्तेमाल करती आ रही हैं। इससे बालों को मॉइस्चर मिलता है। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन सही होता है। जो बालों के ग्रोथ में मददगार होता है।

शिकाकाई होता था शैम्पू

शिकाकाई प्राचीन भारतीय बालों के खूबसूरती का एक रहस्य है। इसे “बालों का फल” भी कहा जाता है। महिलायें इसका इस्तेमाल शैम्पू की तरह किया करती थी। इससे बाल साफ होते और सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसमें एंटी फंगल गुण होते जो डैन्ड्रफ को भी दूर करता है।

चोटियों से होते हैं बाल मजबूत

अपनी दादी-नानी से अपने कभी-खबी सुना ही होगा ही चोटियों से बाल मजबूत होते हैं। यह उपाय आज का नहीं बहुत पुराना है। ऐसा करने से बाल उलझते नहीं है और एक नैचुरल वैवी टेक्स्चर भी मिलता है। यह बालों को टूटने से बचाता है और ग्रोथ को सुधारता है।

बालायाम बालों के लिए खास योग

“बाल” और “व्यायाम” इन दोनों शब्दों को जोड़ कर “बालायाम” बनता है। पुराने जमाने में महिलायें यह खास योग बालों के ग्रोथ के लिए करती थी। आज भी कई लोग इसे करगार मानते हैं। यहाँ तक की आयुर्वेद और कई वैदिक किताबों में भी इसका वर्णन किया गया है।

हिना का जादू

हिना या मेहंदी यह भी पुराने जमाने की महिलाओं के खूबसूरत बालों का राज हुआ करता था। आज भी महिलायें इसकक यूज करती हैं। यह बालों का झड़ना और टूटना बंद करता है। साथ ही यह रंग में भी सुधार करता है। इसके इस्तेमाल से डैन्ड्रफ भी खत्म होता है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। यह जानकारी और मन्यताओं पर आधारित है। कोई भी उपाय आजमाए से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें। 

 

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News