Mind Detox Mudra: चिंता और तनाव ने कर दिया है हाल बेहाल, रोज 2 मिनट करें ये मुद्राएं, मन रहेगा शांत

Mind Detox Mudra: माइंड डिटॉक्स के लिए ज्ञान मुद्रा और अपान मुद्रा दो प्रभावी योग मुद्राएं हैं। ये मुद्राएं तनाव, चिंता और नकारात्मक विचारों को कम करने में मदद करती हैं। इन मुद्राओं को रोज करने से आप शांत, खुश और स्वस्थ रह सकते हैं।

भावना चौबे
Published on -
mind detox

Mind Detox Mudra: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव और चिंता आम समस्याएं बन गई हैं। दिनभर काम के चलते लोगों के पास खुद के लिए समय ही नहीं रहता है। जिस वजह से व्यक्ति डिप्रैशन, एंजायटी, स्ट्रेस जैसी समस्याओं का शिकार हो जाता है। इन समस्याओं से निपटने के लिए कई लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन यह स्थायी समाधान नहीं है। माइंड डिटॉक्स, यानी मन की सफाई, तनाव और चिंता को कम करने का एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका है। योग मुद्राएं माइंड डिटॉक्स के लिए एक बेहतरीन माध्यम हैं।

ज्ञान मुद्रा

यह मुद्रा ज्ञान, एकाग्रता और स्मृति शक्ति को बढ़ाने में मदद करती है। ज्ञान मुद्रा ज्ञान, एकाग्रता और स्मृति शक्ति को बढ़ाने में मदद करती है। यह मुद्रा करना बहुत आसान है।

कैसे करें ज्ञान मुद्रा

1. सबसे पहले, एक शांत जगह ढूंढें और आरामदायक मुद्रा में बैठें।
2. आप कुर्सी पर या जमीन पर बैठ सकते हैं।
3. अपनी रीढ़ को सीधा रखें और अपनी आँखें बंद करें।
4. अपनी हथेलियों को ऊपर की ओर करके अपनी गोद में रखें।
5. अपनी तर्जनी और अंगूठे को मिलाएं।
6. बाकी उंगलियों को सीधा रखें।
7. अपनी आँखें बंद करें और धीरे-धीरे सांस लें।
8. अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें।
9. अपने मन को शांत करें और नकारात्मक विचारों को दूर करें।

अपान मुद्रा

यह मुद्रा तनाव, चिंता और नकारात्मक विचारों को कम करने में मदद करती है। अपान मुद्रा तनाव, चिंता और नकारात्मक विचारों को कम करने में मदद करती है। यह मुद्रा करना भी बहुत आसान है।

कैसे करें अपान मुद्रा

1. सबसे पहले, एक शांत जगह ढूंढें और आरामदायक मुद्रा में बैठें।
2. आप कुर्सी पर या जमीन पर बैठ सकते हैं।
3. अपनी रीढ़ को सीधा रखें और अपनी आँखें बंद करें।
4. अपनी हथेलियों को आपस में मिलाएं।
5. अपनी उंगलियों को आपस में मिलाएं और अपने अंगूठों को छुएं।
6. अपनी हथेलियों को अपनी नाभि के पास रखें।
7. अपनी आँखें बंद करें और धीरे-धीरे सांस लें।
8. अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें।
9. अपने मन को शांत करें और नकारात्मक विचारों को दूर करें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News