Plant Care: गर्मी में सूखने लगे हैं सब्जी के पौधे? घबराइए नहीं, बेकिंग सोडा का ऐसे करें इस्तेमाल

Plant Care: गर्मी का मौसम सब्जी के पौधों के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। तेज धूप, कम पानी और बढ़ता तापमान पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन चिंता न करें। बेकिंग सोडा, जो आपके किचन में आसानी से उपलब्ध है, आपके पौधों को स्वस्थ और हरा भरा रखने में मदद कर सकता है।

भावना चौबे
Published on -
plant

Plant Care: गर्मी का आगमन सब्जी के पौधों के लिए संकट लेकर आता है। चिलचिलाती धूप, पानी की कमी और बढ़ता तापमान पौधों को कमजोर कर देता है और उनके पत्ते सूखने लगते हैं। लेकिन निराश होने की जरूरत नहीं है। आपके किचन में मौजूद एक आम साधन – बेकिंग सोडा – आपके पौधों को फिर से हरा-भरा बनाने में जादुई काम कर सकता है। यह प्राकृतिक फफूंदनाशक और कीटनाशक की तरह काम करके पौधों को कीड़े-मकोड़ों और बीमारियों से बचाता है। साथ ही, मिट्टी की अम्लता को कम कर पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से उपलब्ध कराता है। इतना ही नहीं, बेकिंग सोडा पत्तियों पर जमी धूल-मिट्टी साफ करके प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया को भी तेज करता है। यहां तक कि, फूलों और फलों की पैदावार बढ़ाने में भी यह मददगार है। तो देर किस बात की, बेकिंग सोडा के इन कमाल के फायदों का इस्तेमाल कर अपने सब्जी के पौधों को गर्मी की चुनौती से पार पाने में मदद करें।

बेकिंग सोडा का ऐसे करें इस्तेमाल

1. कीटों और बीमारियों से बचाव

1 लीटर पानी में 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और 1 छोटा चम्मच तरल साबुन मिलाकर घोल बना लें। इस घोल को पत्तियों पर स्प्रे करें, ध्यान रखें कि तने और जड़ों पर न जाए। यह स्प्रे एफिड्स, माइट्स और फंगल रोगों से बचाने में मदद करता है।

2. मिट्टी को उपजाऊ बनाना

मिट्टी की अम्लता कम करने के लिए, 1 लीटर पानी में 1/2 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर घोल बना लें। इस घोल को मिट्टी में डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। यह पौधों को पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद करता है।

3. पत्तियों को साफ करना

1 लीटर पानी में 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और 2 बूंद नींबू का रस मिलाकर घोल बना लें। इस घोल से पत्तियों को धीरे से पोंछें। यह धूल, मिट्टी और गंदगी को हटाने में मदद करता है, जिससे पत्तियां प्रकाश संश्लेषण बेहतर ढंग से कर पाती हैं।

4. खिलना बढ़ाना

1 लीटर पानी में 1/2 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर घोल बना लें। इस घोल को पौधों की जड़ों में डालें। यह पौधों को खिलने और फलने में मदद करता है।

पैच टेस्ट कैसे करें

बेकिंग सोडा, भले ही कई पौधों के लिए फायदेमंद हो, कुछ पौधों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए, सब्जी के पौधों में बेकिंग सोडा डालने से पहले हमेशा पैच टेस्ट करना ज़रूरी है। पौधे के एक छोटे से हिस्से पर बेकिंग सोडा का घोल लगाएं। 24 घंटे बाद पौधे को ध्यान से देखें। अगर पत्तियां पीली पड़ती हैं, मुरझा जाती हैं, या जल जाती हैं, तो इसका मतलब है कि बेकिंग सोडा उस पौधे के लिए उपयुक्त नहीं है। यदि कोई नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दिखाई देती है, तो आप धीरे-धीरे पूरे पौधे पर बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकती हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News