क्या आप भी बार-बार हो रही सर्दी-जुकाम से हो गए हैं परेशान, ये घरेलू नुस्खे आ सकते हैं काम

Cold cough Remedy: सर्दी-जुकाम एक सामान्य वायरल संक्रमण है। इसके लक्षणों में नाक बंद होना, बहती नाक, गले में दर्द खांसी और कभी कभार बुखार का आना शामिल है। इन लक्षणों से राहत पाने के लिए, घरेलू नुस्खे बहुत ही कारगर साबित हो सकते हैं।

cold

Cold cough Remedy: जैसे-जैसे मौसम में बदलाव होता है वैसे-वैसे सेहत से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। इन्ही समस्याओं में से सर्दी जुकाम, यह सबसे आम समस्या है। जब कभी भी मौसम बदलता है तो हर कोई सर्दी जुकाम की चपेट में आ जाता है। ऐसे में फिर लोग अस्पताल के चक्कर लगाते हैं तरह-तरह की दवाइयां का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे भी कई घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें आजमाकर सर्दी जुकाम को चुटकियों में खत्म किया जा सकता है। जी हां, हमारे किचन में ऐसी कई चीजें पाई जाती हैं जिनकी मदद से हम सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए नुस्खे तैयार कर सकते हैं।

सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए कौन से नुस्खे आजमाएं

हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जुकाम के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। रोजाना सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में दो चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर पिएं। दूध में मिठास घोलने के लिए आप शक्कर की वजह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अदरक की चाय

अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी वायरल गुण होते हैं जो गले में खराश और खांसी को कम करने में मदद करते हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए अदरक की चाय बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस चाय में आपको दूध नहीं मिलाना है। इस चाय को बनाने के लिए एक कप पानी में एक इंच अदरक का टुकड़ा डालकर उबालें। 5 मिनट उबालने के बाद चाय को छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाएं।

तुलसी का काढ़ा

तुलसी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरस और एंटीफंगल गुण होते हैं जो सर्दी जुकाम से लड़ने में मदद करते हैं। इस काढ़ा को बनाने के लिए 5-6 तुलसी के पत्तों को एक कप पानी में डालकर उबालें। 5 मिनट उबालने के बाद काढ़ा को छान लें और दिन में दो-तीन बार पिएं।

रोज भाप लें

सर्दी जुकाम जैसी समस्या में भाप लेना अच्छा उपाय माना जाता है। सर्दी जुकाम जैसी समस्या में अक्सर सांस लेने की परेशानी होने लगती है। ऐसे में भाप लेने से श्वास नली में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। इतना ही नहीं भाप लेने से बलमग को बाहर निकलने में मदद मिलती है।

काली मिर्च और शहद

अगर आप चाहते हैं कि आपका जुकाम एक ही दिन में ठीक हो जाए तो ऐसे में काली मिर्च और शहद का नुस्खा बहुत ही कारगर साबित होता है। शहद और काली मिर्च का साथ में सेवन करने से जुकाम से राहत मिलती है। इनमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो बलगम को निकालने में मदद करते हैं।

गर्म पानी का सेवन करें

सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए गर्म पानी का सेवन सबसे सस्ता और आसान उपाय माना जाता है। सर्दी जुकाम से जल्दी राहत पाने के लिए आप चाहे तो गर्म पानी में नींबू डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News