क्या आप भी रूखे और बेजान बालों से हैं परेशान, केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट नहीं बल्कि अपनाएं यह घरेलू हेयर मास्क, बाल दिखेंगे खिले-खिले और खूबसूरत

Homemade Hair Mask: घुंघराले बाल बहुत ही खूबसूरत होते हैं, लेकिन इन्हें संभालना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। घुंघराले बालों में रूखेपन, बेजान और उलझे हुए होने की समस्या होती है। इन समस्याओं से निपटने के लिए आप घर पर ही कुछ आसान हेयर मास्क बनाकर लगा सकते हैं।

hair mask

Homemade Hair Mask: बालों को स्वस्थ रखना बहुत ही चुनौतीपूर्ण होता है। बिगड़ी लाइफस्टाइल, अनहेल्दी फूड के सेवन, प्रदूषण और तरह-तरह के केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बाल खराब होने लगते हैं। बालों की समस्या उन लोगों के लिए ज्यादा बढ़ जाती है जिनके घुंघराले बाल होते हैं, साधारण बालों की तुलना में घुंघराले बालों का ख्याल रखना थोड़ा मुश्किल होता है। घुंघराले बाल देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं लेकिन इन्हें संभालना बहुत ही मुश्किल काम होता है। अगर आपके भी बाल घुंघराले हैं और आप रूखे, सूखे और बेजान बालों में हो रही समस्या से परेशान है, तो ऐसे में आप महंगे-महंगे केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल और पार्लर में महंगा-महंगा ट्रीटमेंट करवाने की वजह घर पर ही कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। घर पर बनाए गए इन हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से बालों को हाइड्रेशन मिलता है, बालों का रूखापन दूर होता है, साथ ही साथ घुंघराले बाल खूबसूरत नजर आते हैं। इसी के साथ चलिए जानते हैं कि घर पर हेयर मास्क कैसे बनाया जाए।

घर पर घुंघराले बालों के लिए कैसे बनाएं हेयर मास्क

1. दही का हेयर मास्क

सामग्री

1 कप दही
2 चम्मच शहद
1 चम्मच जैतून का तेल

विधि

1. एक कटोरा में दही शहद और जैतून का तेल इन सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें।

2. इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं।

3. 30 मिनट के बाद बालों को धो लें।

2. अंडे का हेयर मास्क

सामग्री

1 अंडा
1 चम्मच शहद
1 चम्मच जैतून का तेल

विधि

1. सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें।
2. इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं।
3. 20 मिनट के बाद बालों को धो लें।

3. एलोवेरा का हेयर मास्क

सामग्री

2 एलोवेरा के पत्ते
1 चम्मच शहद
1 चम्मच जैतून का तेल

विधि

1. एलोवेरा के पत्तों से जेल निकाल लें। जेल में शहद और जैतून का तेल मिलाएं।
2. इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं।
3. 30 मिनट के बाद बालों को धो लें।

इन हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार लगाने से आपके घुंघराले बालों को पोषण मिलेगा और वे खूबसूरत और स्वस्थ बनेंगे।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

1. अपने बालों को कंडीशनर से धोएं।
2. अपने बालों को चौड़े दांतों वाली कंघी से कंघी करें।
3. अपने बालों को सीधा करने के लिए हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल न करें।
4. अपने बालों को सूखने के लिए तौलिये का इस्तेमाल न करें।
5. अपने बालों में प्राकृतिक तेल लगाएं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News