Black Foods: सेहत के लिए बड़े काम की हैं ये काली चीजें, रखेंगी आपको हमेशा हेल्दी

काले से दिखने वाले ये चीजें हैं काम की। रोजाना डाइट में ब्लैक फूड शामिल करने से कोसों दूर रहेंगी बीमारियां। इसमें वो सारे पोषक तत्व मौजूद रहते है जो किसी भी हेल्दी बॉडी के लिए जरूरी होता है।

Black Foods: आपने हरी सब्जियों के बारे में तो सुना ही होगा। ये हरी पत्तेदार सब्जियों सेहत के लिए अच्छी होती है। क्या आप जानते है कि काले रंग की चीजों का सेवन भी आपके सेहत के लिए फायदेमंद रहता है। काला रंग देखते ही हम तरह तरह का मुंह बनाने लगते है। लेकिन एक अध्ययन में पाया गया कि हमें इन काली चीजों को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इनमें एंथोसायनिन मौजूद होता है। जो डायबिटीज, कैंसर और हृदय रोग जैसी बीमारियों में फायदेमंद होता है।

काले अंगूर

काले अंगूर में हरे अंगूर या लाल अंगूर से कहीं ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट हमारी कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है। इसके साथ ही काले अंगूर का सेवन करने से कैंसर, मधुमेह, अल्जाइमर और हृदय रोग जैसी बीमारियों से बचाते हैं।

काले चावल

काले चावल में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। जो हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं। काले चावल पौष्टिक अनाज से भी बढ़कर है। काले चावल का सेवन डायबिटीज और कैंसर रोगियों के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। अगर आपको भी ग्लूटेन से एलर्जी है या फिर ग्लूटेन मुक्त आहार लेते हैं। फिर काले चावल खाना आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।

काले अंजीर

देखने में ये भले ही काले है लेकिन काले अंजीर पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं। काले अंजीर को डाइजेशन के लिए अच्छा माना जाता है। साथ ही ये वजन कम करने में भी बहुत उपयोगी है। अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो इसका सेवन जरूर करें। काले अंजीर का सेवन हाई ब्ल्ड प्रेशर की समस्या में फायदेमंद साबित हो सकता है।

काले जामुन

काले जामुन ये दिखने में जितने छोटे है उतने ही काम के है। काले जामुन यानी कि ब्लैकबेरी ये हृदय स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद करती है। साथ ही इसके रोजाना सेवन करने से शरीर में आने वाली सूजन में कमी आती है। काले जामुन का इस्तेमाल खासतौर पर महिलाओं को जरूर करना चाहिए क्योंकि ये पीरियड को इरैगुलर होने से बचाता हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News