इन 5 बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद है भिंडी, अपनी डाइट में करें शामिल

भिंडी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। बता दें भिंडी में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और फाइबर कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Shashank Baranwal
Published on -
ladyfinger

Benefits of Ladyfinger: आजकल खराब जीवनशैली और खानपान हमारे जान की दुश्मन साबित होती है। अगर हम पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन नहीं करते हैं तो यह हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक साबित होता है। ऐसे में पोषक तत्वों से युक्त फूड्स और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। वहीं अगर सब्जियों की बात करें तो भिंडी का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें पर्याप्ता मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिनसे कई शरीर की कई समस्याएं दूर होती है। आइए जानते हैं कि भिंडी का सेवन करने से कौन-सी समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल

भिंडी, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। जिससे दिल की बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

कब्ज

अगर आपकी पाचन क्षमता कमजोरा है तो भिंडी का सेवन शुरू कर दें। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जिससे कब्ज, एसिडिटी से छुटकारा मिलता है। वहीं यह पाचन को दुरुस्त रखने में फायदेमंद साबित होता है।

ब्लड शुगर

ब्लड शुगर की समस्या से ग्रसित मरीजों के लिए भिंडी काफी फायेदमंद साबित होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है। जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

वजन के लिए फायदेमंद

बढ़ते वजन से परेशान हैं तो भिंडी का सेवन शुरू कर दें। इसमें कैलोरी की कम मात्रा पाई जाती है। जिससे वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है। वहीं वजन नहीं बढ़ता है तो अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

इम्युनिटी सिस्टम

अगर इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करना चाहते हैं तो भिंडी का सेवन शुरू कर दें। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है। जिसके कराण संक्रमण से होने वाली बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News