फिटकरी में छिपे हैं सेहत के कई राज, इस्तेमाल करने से ये 5 बीमारियां होंगी दूर

फिटकरी का इस्तेमाल मसाज करने के लिए किया जाता है। लेकिन इसके साथ यह और भई कई परेशानियों से छुटकारा दिलाता है।

benefits of alum

Benefits of Alum: फिटकरी शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद साबित होती है। इसका इस्तेमाल सुंदरता को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए किया जाता है। हालांकि ये सब जानते हैं कि इसका इस्तेमाल मसाज करने के लिए किया जाता है। लेकिन इसके साथ यह और भई कई परेशानियों से छुटकारा दिलाता है। आइए जानते हैं ये कि कौन-कौन सी बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित होता है।

कील मुंहासे को दूर करने में फायदेमंद

फिटकरी का इस्तेमाल चेहरे पर निकले कील मुंहासे को दूर करने के लिए किया जाता है। इसके लिए आपको फिटकरी को पानी में भिगो देना पड़ता है। जिसके बाद उसके पानी को अपने चेहरे पर लगाए। अगर इसे रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो यह बहुत जल्द छुटकारा दिलाता है।

अस्थमा की समस्या में फायदेमंद

फिटकरी का इस्तेमाल अस्थमा की समस्या से छुटकारा दिलाने में किया जा सकता है। इसके लिए आपको फिटकरी को पीसकर उसमें शहद मिला देना पड़ता है। जिसको फिर रोजाना इस्तेमाल करें। इससे बहुत जल्द अस्थमा की वजह से आ रही खूब खांसी से छुटकारा मिलता है।

चर्म रोग में फायदेमंद

अगर कोई इंसान चर्म रोग से ग्रसित हैं तो उसे फिटकरी का इस्तेमाल रोजाना करन चाहिए। इसके लिए फिटकरी के पानी को चर्म रोग जहां हुआ है वहां उसे नियमित रूप से लगाए। ऐसा करने पर कुछ दिनों में इसका असर दिखने लगता है।

दांतों की समस्याओं के लिए फायदेमंद

फिटकरी का इस्तेमाल दांतों के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। इसके साथ ही यह मसूड़ों की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है। इसके लिए फिटकरी और काली मिर्च को पीसकर इस्तेमाल करना पड़ता है।

ब्लड सर्कुलेशन में फायदेमंद

फिटकरी का इस्तेमाल बल्ड सर्कुलेशन को बढ़िया बनाने के लिए किया जा सकता है। यह शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल साफ करने में मदद करता है। जिससे बल्ड सर्कुलेशन ठीक रहता है। साथ ही हार्ट के लिए फायदेमंद रहता है।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News