Best Places: बसंत की बहार में इन बेहतरीन जगहों पर जाएं घूमने, सुहावने मौसम में हर पल बनेगा यादगार

Best Places: बसंत ऋतु जिसे स्प्रिंग सीजन कहा जाता है। यह रंगों और खुशियों का त्योहार, और बाहर घूमने जाने के लिए एक बेहतरीन समय हैं। इस मौसम में प्रकृति रंगों से भर उठती है, मौसम सुहावना होता है, और मन प्रकृति के साथ तालमेल बिठाने के लिए उत्सुक होता है।

spring season

Best Places: बसंत ऋतु में मौसम बड़ा ही सुहावना होता है। यह शीत ऋतु के अंत और ग्रीष्म ऋतु की शुरुआत का प्रतीक है। यह ऋतु अनेक रंगो सुगंध और उत्सवों का मौसम है। बसंत ऋतु में तरह-तरह के रंग-बिरंगे फूल खिलते हैं जिनमें गुलाब, गुलदाउदी, चमेली, सूरजमुखी आदि शामिल है। इन फूलों की सुगंध और रंग वातावरण को मनमोहक बना देती हैं। यदि आप इस ऋतु में घूमने जाने के लिए ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो भारत में अनेकों हसीन जगहें हैं जो आपकी ट्रिप को बहुत खास बना सकती है। बसंत ऋतु एक अद्भुत और मनमोहक ऋतु है। इस ऋतु में प्रकृति अपनी पूरी सुंदरता बिखेरती हैं। इस ऋतु का आनंद लेने के लिए हमें बाहर निकलना चाहिए और प्रकृति के साथ समय बिताना चाहिए। इसी के साथ आज हम आपके लिए भारत की एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें लेकर आए हैं जहां आप बसंत ऋतु यानी स्प्रिंग सीजन में अपनी ट्रिप को शानदार बना सकते हैं।

बसंत ऋतु में घूमने जाने के लिए कौन-कौन सी जगहें हैं बेस्ट

1. कश्मीर

कश्मीर को धरती पर स्वर्ग कहा जाता है और यह बसंत ऋतु में अपनी पूरी भव्यता में खिलता है। डल झील में शिकारे की सवारी, पहलगाम और गुलमर्ग में हरी-भरी घाटियाँ, और बर्फ से ढंके पहाड़ों का मनोरम दृश्य आपको मंत्रमुग्ध कर देगा।

2. दार्जिलिंग

पूर्वी भारत में स्थित दार्जिलिंग, अपनी चाय के बागानों और खूबसूरत पहाड़ी दृश्यों के लिए जाना जाता है। यहां आप टॉय ट्रेन की सवारी का आनंद ले सकते हैं, टाइगर हिल से सूर्योदय देख सकते हैं, और रोपवे से मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

3. सिक्किम

हिमालय की गोद में बसा सिक्किम, अपनी प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और बौद्ध मठों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आप गंगटोक, लाचुंग, और युक्सोम जैसे खूबसूरत शहरों में घूम सकते हैं, और खंगचेंडज़ोंगा पर्वत की भव्यता का अनुभव कर सकते हैं।

4. मुन्नार

केरल में स्थित मुन्नार, अपनी चाय के बागानों, हरी-भरी पहाड़ियों, और झरनों के लिए जाना जाता है। यहाँ आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं, ट्रेकिंग कर सकते हैं, और नाव की सवारी कर सकते हैं।

5. ऊटी

तमिलनाडु में स्थित ऊटी, अपनी शांत वातावरण, खूबसूरत झीलों, और चाय के बागानों के लिए जाना जाता है। यहाँ आप बोटिंग कर सकते हैं, ट्रेकिंग कर सकते हैं, और ऊटी झील और डोडाबेट्टा चोटी का मनोरम दृश्य देख सकते हैं।

6. अंडमान और निकोबार

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अपनी प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण, और समुद्री तटों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आप पोर्ट ब्लेयर में घूम सकते हैं, राधानगर समुद्र तट पर धूप सेंक सकते हैं, और स्नोर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग का आनंद ले सकते हैं।

7. गोवा

गोवा, अपने खूबसूरत समुद्र तटों, जीवंत वातावरण, और ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है। यहाँ आप समुद्र तटों पर धूप सेंक सकते हैं, वाटर स्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं, और पुर्तगाली वास्तुकला का अनुभव कर सकते हैं।

8. लद्दाख

लद्दाख, अपनी ऊंची पहाड़ियों, बर्फ से ढके पहाड़ों, और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। यहाँ आप लेह, नुब्रा घाटी, और पैंगोंग झील जैसे खूबसूरत स्थानों में घूम सकते हैं, और बौद्ध मठों का अनुभव कर सकते हैं।

9. राजस्थान

राजस्थान, अपनी समृद्ध संस्कृति, ऐतिहासिक किलों, और महलों के लिए जाना जाता है। यहाँ आप जयपुर, उदयपुर, और जोधपुर जैसे शहरों में घूम सकते हैं, और राजस्थानी संस्कृति का अनुभव कर सकते हैं।

10. केरल

केरल घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। यहाँ प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और आरामदायक आवास का अद्भुत संगम है। केरल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यहाँ आपको हरे-भरे चाय के बागान, लुभावने पहाड़ी दृश्य, शांत बैकवाटर और शांत समुद्र तट देखने को मिलेंगे।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News