सर्दियों में करें ये 3 योग, ठंड से मिलेगी राहत, शरीर रहेगा गर्म, बूस्ट होगी इम्यूनिटी

Yoga Asan for winter

Yosa Asan For Winter: सर्दियों में घर से निकलकर टहलना और दौड़ना काफी मुश्किल हो जाता  है। लेकिन ठंड में शरीर के लिए एक्सर्साइज़ जरूरी हो जाता है। सर्दी-जुकाम और बुखार की समस्या आम हो जाती है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ और गर्म रखने में अलग-अलग प्रकार के योगासन आपकी मदद कर सकते हैं। भारत में प्राचीन काल से ही योग का विशेष महत्व है। इसकी मदद से आप खुद को कड़ाके की ठंड में भी फिट और हेल्दी रख सकते हैं।

Bhujangasan
भुजंगासन

भुजंगासन

भुजंगासन करने से शरीर में ब्लड का बहाव बढ़ता है, जिससे शरीर गर्म रहता है। इसे करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। दोनों हाथों को जमीन पर रखें और पूरे शरीर का भार हाथों पर दें। शरीर को आगे की तरफ खिचें। इसे 10 बार रीपीट करें।

Virbhadrasan
विरभद्रासन

वीरभद्रासन

वीरभद्रासन भी शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। इसे करने से शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता है। साथ ही यह हाथों, कंधों, पीठ और जांघों की मांसपेशियों को मजबूत करता है। इसे करने से के लिए सबसे पहले पहले पैरों को आरामदायक दूर पर रखें। अब अपने दहिनें पैर को दाईं ओर मोड़ें। बाएं पैर को दाईं तरफ झुकाएं। अपनी बाहों को फर्श के बराबर में फैलाएं और कूल्हों को ओपन करें। अब धीरे-धीरे अपने दाहिने घटने को मोड़ें और राइट साइड देखें। इसी को बाईं तरफ भी दोहराएं।

Trikonasan
त्रिकोणासन

त्रिकोणासन

त्रिकोणासन भी सर्दियों के लिए बेहतर व्यायाम हो सकता है। इसे करने से न सिर्फ ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है बल्कि गर्दन, पीठ और पैरों के लिए भी यह फायदेमंद माना जाता है। खड़े हो जाएं और अब दोनों पैरों के बीच एक दूर बनाएं। अब बाएं पैर को बाईं तरफ मोड़ते हुए शरीर को उधर झुकाएं। यही प्रक्रिया दाईं तरफ भी दोहराएं। इसे कम से कम 5 बार करें।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों का दावा नहीं करता है। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News