पान का पत्ता होता है कई चमत्कारी गुणों से भरपूर, इन 4 समस्याओं को करता है दूर

आइए जानें की पान के पत्तों का सेवन करने से कौन-से फायदे होते हैं।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। पान का पत्ता (Betel leaves) जो दिखने में हार्ट शेप का होता है। धार्मिक तौर पर तो इसका बहुत महत्व होता है। बिना पान के पत्ते कोई भी पूजा सम्पन्न नहीं जाती। भारत में पान का प्रचलन बहुत पुराना है। यहाँ अलग-अलग पान के प्रकार पाए जाते हैं, जिसमें से सबसे प्रसिद्ध है बनारसी पान। दिखने में तो कोई भी इन पत्तों को बुरा नहीं बोल सकता, लेकिन क्या आपको हरे-हरे रंग के ये पत्ते कई औषधियों गुणों से भरपूर होता है। हालांकि इसका स्वाद थोड़ा कसैली होता। पान के पत्ते कई मिनरल्स पाए जाते हैं और बीमारियों का ईलाज करने में काम आता है। एक अध्ययन के मुताबिक इन पत्तों में प्रोपेन, टैनिन, एल्केलॉयड और फिनाइल जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। तो आइए जानें की पान के पत्तों का सेवन करने से कौन-से फायदे होते हैं।

यह भी पढ़े… RBI बना रहा है बड़ा प्लान, जल्द देश में दिख सकती है डिजिटल करेंसी, क्रिप्टोकरेंसी से होगा अलग, जानें डीटेल

दांतों और मसूँड़ों के लिए फायदेमंद

हालांकि पान का सेवन एक बुरी आदत मानी जाती है। लेकिन क्या आपको पता है पान के पत्ते दांतों को स्वस्थ बनाने का काम करते हैं। लेकिन क्योंकि पान में तंबाकू, चुना, कत्था और अन्य कई चीजें मिलाई जाती है, इसलिए इसके गुण खत्म हो जाते हैं। इसे चबाने से मसूँड़ों का सूजन भी खत्म होता है।

सिरदर्द और बुखार में आता है काम

पान का पत्ता साधारण बीमारियों से राहत दिलाने की क्षमता रखता है। बुखार, सिरदर्द, सूजन, चोट, एलर्जी और शरीर के दर्द से यह छुटकारा दिला सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक पान के पत्तों का सेवन शहद के साथ करने से सर्दी और जुकाम से राहत मिलती है।

यह भी पढ़े… CCBL Recruitment: बैंक में निकली पीओ पदों पर भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक, जानें डीटेल

डायबिटीज मरीजों के लिए भी अच्छा 

पान के पत्तों में ऐसे गुण होते हैं, जिससे ब्लड सुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। आयुर्वेद के मुताबिक पान के पत्तों को चबाने से डायबिटीज संतुलित रहती है।

पाचन के लिए बेस्ट

यदि आपको भी पाचन की समस्या है तो पान के पत्ते आपकी मदद कर सकते है। पान के पत्तों को पाचन के बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसे चबाने से अल्सर जैसी बीमारियाँ भी ठीक हो सकती हैं।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। कृपया कोई भी कदम उठाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।