अब WhatsApp के जरिए घर बैठे बुक करें गैस सिलेंडर, ये है पूरी प्रक्रिया

वही SMS के जरिए रिफिल बुक करवाने के लिए आपको 77189 55555 पर SMS करना होगा।

रसोई गैस

लाइफ स्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। गैस उपभोक्ताओं (Gas consumers) के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल गैस (Gas) भरवाने के लिए अब उपभोक्ता को घंटो लाइन में लगे रहने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप एक SMS के जरिए घर बैठे LPG बुक करा सकते हैं। दरअसल इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian oil corporation) ने अपने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। IOC ने ट्वीट करते हुए कहा कि उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन के जरिए स्मार्ट तरीके से घर बैठकर सिलेंडर को बुक कर सकते हैं।

गैस बुकिंग (Gas Booking) करने के लिए यह सबसे कारगर उपाय साबित होगा। IOC ने बताया कि अपने व्हाट्सएप (whatsapp) के जरिए गैस बुक (gas book) कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक नंबर पर मैसेज भेजना होगा। वही आप मिस्ड कॉल (missed call) के जरिए भी LPG बुक करा सकते हैं। इसके लिए एक नंबर जारी किए हैं।

Read More: तीसरी लहर: कांग्रेस विधायक ने अस्पताल में डाला डेरा, अधिकारियों से बोले- “आपके बस का कुछ नहीं”

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने कहा कि अगर व्हाट्सएप (Whatsapp) के जरिए आप गैस बुक कराना चाहते हैं तो आपको 75888 88824 पर मैसेज करना होगा। इसके अलावा आप मिस्ड कॉल के जरिए भी गैस की बुकिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको 84549 55555 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल करनी होगी। वही SMS के जरिए रिफिल बुक करवाने के लिए आपको 77189 55555 पर SMS करना होगा।

इससे पहले बीते दिनों LPG ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सेवा की शुरुआत की है। जहां अब वो किस डिस्ट्रीब्यूटर से अपनी गैस रिफिल करवाना चाहते हैं। उन्हें डिस्ट्रीब्यूटर (distributor) चुनने का विकल्प दिया जाएगा। इस सुविधा का नाम रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी (refil booking portibility) रखा गया है। हालांकि पहले चरण में यह सुविधा सिर्फ चंडीगढ़, रांची, पुणे और गुड़गांव में रहने वाले लोगों के लिए शुरू की गई है। धीरे-धीरे इस प्रोजेक्ट को पूरे देश में लागू किया जाएगा। इस सुविधा के तहत उपभोक्ता खुद ही तय करेंगे कि वह किस डिस्ट्रीब्यूटर से अपनी गैस रिफिल करवाना चाहते हैं। इसके साथ ही उन्हें पसंदीदा और नजदीकी डिस्ट्रीब्यूटर को चुनने का विकल्प भी दिया जाएगा।