गर्मियों में करें गाजर का सेवन, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी, चेहरे पर भी आएगा ग्लो

Carrot Hair Care Tips

Benefits Of Eating Carrots in Summer: गाजर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं। क्रंची और मीठा गाजर एक ऐसी सब्जी है, जो पूरे साल उपलब्ध होती है। इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। गर्मी के मौसम में इसे से खाने से कई फायदे होते हैं। साथ ही कई समस्याओं से भी राहत मिलती है। गाजर एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो त्वचा, आंखों की रोशनी और इम्यूनिटी के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

नहीं होगी शरीर में पानी की कमी

गर्मी के सीजन में गाजर का सेवन करने से डीहाइड्रेशन की समस्या कम होती है। गाजर में पानी की मात्रा 88% होती है, जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता।

पाचन तंत्र में आएगा सुधार

गाजर का सेवन करने से पाचन तंत्र भी सही रहता है। इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसका सेवन करने से अच्छे बैक्टीरिया का ग्रोथ होता है, जिससे कॉन्स्टिपेशन और पाचन से जुड़ी अन्य समस्याओं से राहत मिलती है।

चेहरे के लिए वरदान है गाजर

चेहरे के लिए भी गाजर बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाता है। इसमें anti-aging गुण भी पाए जाते हैं। गाजर का बीटा-कैरोटीन शरीर में विटामिन ए बन जाते हैं। जो स्किन को स्वस्थ बनाने का काम करता है। विटामिन ए सनबर्न, झुर्रियां और त्वचा की समस्याओं से राहत दिलाता है।

हृदय को बनाता है स्वस्थ

गाजर में पोटेशियम की मात्रा बहुत ही ज्यादा पाई जाती है, जो हृदय के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें फ़ाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। साथ ही हृदय से जुड़ी समस्याओं के खतरे को भी कम करता है।

(Disclaimer: इस लेख का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता। विशषज्ञों की सलाह जरूर लें।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News