सेहत के लिए वरदान हैं गाजर की पत्तियां, ऐसे करें सेवन, मिलेंगे कई फायदे, खून होगा साफ, इम्यूनिटी होगी बूस्ट

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Carrot leaves benefits

Carrot Leaves Benefits: सर्दियों में गाजर का सेवन खूब किया जाता है। गाजर में अनेक प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है गाजर के पत्तियों में भी ढेरों सेहतमंद गुण मौजूद होते हैं। इसकी हरी-हरी पतली पत्तियां काफी हद्द तक धनिया की तरह दिखती हैं। जिसे ज्यादातर लोग बेकार समझ कर फेंक देते हैं। गाजर के पत्ते में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के मौजूद होते हैं। इसे पोटेशियम और फ़ाइबर का बेहतरीन सोर्स भी माना जाता है। शुगर की मात्रा भी कम होती है।

आँखों के लिए फायदेमंद

आँखों के लिए गाजर की पत्तियां फायदेमंद मानी जाती हैं। इसमें ल्यूटिन और विटामिन ए मौजूद होता है, जो आँखों की रोशनी को बढ़ाता है।

खून को करता है साफ

गाजर के पत्ते का सेवन करने से ब्लड प्युरफाई होता है। जिससे हृदय और किडनी दोनों पर कम दबाव पड़ता है। साथ ही स्किन पर भी ग्लो आता है।

पाचन के लिए लाभदायक

गाजर के पत्तों में फ़ाइबर की मात्रा भरपूर होती है। इसका सेवन करने से पाचन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। कब्जियत, एसिडिटी इत्यादि बीमारियों से राहत दिलाता है। यह लीवर को भी साफ करता है।

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

इसमें विटामिन सी और ऑक्सीडेन्ट गुण से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। शरीर सर्दी, जुकाम और अन्य बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है।

ऑरल हेल्थ के लिए वरदान

ऑरल हेल्थ के लिए भी गाजर की पत्तियां फायदेमंद मानी जाती हैं। इसमें विटामिन ए और कैरेटिन मौजूद होता है, दांतों के समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है।

हड्डियों के लिए लाभकारी

इन पत्तियों में कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन के1 की मात्रा भरपूर होती है। इसका सेवन करने से हड्डियाँ मजबूत होती हैं। ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम होता है।

ऐसे करें सेवन

आप गाजर के पत्तों से बना जूस या चटनी का सेवन कर सकते हैं। इन पत्तियों का इस्तेमाल अजमोद और अन्य हर्ब्स के स्थान पर भी कर सकते हैं। आप इसका सेवन सब्जी के रूप में भी कर सकते हैं। यह न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी होता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News