Chakshu portal: साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने उठाया नया कदम, अब अनचाहे कॉल या धमकी भरे मैसेज से मिलेगी छुट्टी, पढ़े खबर

Chakshu portal: 3 मार्च 2024 को टेलिकॉम मंत्रालय द्वारा चक्षु पोर्टल शुरू किया गया है। दरअसल इससे साइबर अपराधों के खिलाफ लोगों को एक नया सुरक्षा साधन मिलेगा। अब आमजन इस पोर्टल पर जाकर फ्रॉड कॉल या फिर धमकी भरे मैसेज या कॉल की शिकायत दर्ज करवा सकते है।

Chakshu portal: भारत सरकार ने साइबर अपराधों को रोकने के लिए एक नया सुरक्षा साधन लॉन्च किया है, जिसका नाम है “चक्षु पोर्टल”। यह पोर्टल आम नागरिकों को उन्हें परेशान करने वाली फ्रॉड कॉल या मैसेज के खिलाफ शिकायत दर्ज करने का एक सीधा माध्यम प्रदान करता है। इस से पहले इस प्रकार के मामलों में शिकायत करने के लिए लोगों को कई प्रकार के पेपरवर्क और प्रक्रियाएं करनी पड़ती थीं, लेकिन अब वे यह सीधे ऑनलाइन कर सकते हैं।

कब किया गया इसे लॉन्च?

चक्षु पोर्टल का लॉन्च सोमवार को (3 मार्च 2024) हुआ है। दरअसल इससे लोग अपने मोबाइल पर आने वाले संदिग्ध फ्रॉड कॉल या मैसेज की शिकायत कर सकते हैं। इस सेवा के तहत विभिन्न विकल्पों में शिकायत की जा सकती है, जैसे कि कागजात एक्सपायरी, KYC अपडेट, लॉटरी, बिजली और गैस कनेक्शन, फर्जीवाड़ा, ब्लैकमेलिंग, धमकी, आदि। इस सेवा के अंतर्गत लोगों को 500 शब्दों तक विस्तार से अपनी शिकायत दर्ज करने की सुविधा दी जाएगी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।