Chocolate Day Special: इन डिलीशियस डेजर्ट से बढ़ाएं अपने प्यार की मिठास

Chocolate Day Special: चॉकलेट डे प्यार और स्नेह का जश्न मनाने का एक दिन है। यह दिन आपके प्रियजनों को यह दिखाने का एक शानदार अवसर है कि आप उनकी कितनी परवाह करते हैं। चॉकलेट देना इस दिन अपने प्यार का इजहार करने का एक शानदार तरीका है। यहां कुछ टेस्टी डेजर्ट हैं जिनसे आप चॉकलेट डे पर अपने पार्टनर का मुंह मीठा कर सकते हैं।

dessert

Chocolate Day Special: वैलेंटाइन डे वीक का तीसरा दिन चल रहा है जिसे चॉकलेट डे कहा जाता है। यह हर साल 9 फरवरी को मनाया जाता है। इस खास दिन पर प्यार का इजहार करने और अपने प्रियजनों के साथ चॉकलेट की मिठास बांटने का विशेष महत्व है। चॉकलेट डे पर अक्सर प्रियजन एक दूसरे को चॉकलेट देते हैं, लेकिन अपना प्यार दिखाने का यह बहुत ही पुराना और बोरिंग तरीका है। क्यों ना इस बार चॉकलेट डे पर चॉकलेट की वजह चॉकलेट से बने टेस्टी डेजर्ट अपने पार्टनर को खिलाएं जाए। इसी के चलते आज हम आपके लिए टेस्टी और डिलीशियस डेजर्ट की रेसिपी लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपने चॉकलेट डे को और भी खास बना सकते हैं।

चॉकलेट डे पर कौन-कौन से डेजर्ट बनाएं

1. चॉकलेट ब्राउनी
chocolate bwroni

सामग्री

1/2 कप (1 स्टिक) अनसाल्टेड बटर, पिघला हुआ
1 कप चीनी
2 अंडे
1 चम्मच वेनिला एक्सट्रेक्ट
1/2 कप मैदा
1/4 कप कोको पाउडर
1/4 चम्मच बेकिंग सोडा
1/4 चम्मच नमक
1/2 कप चॉकलेट चिप्स

विधि

1. ओवन को 350 डिग्री फ़ारेनहाइट (175 डिग्री सेल्सियस) पर प्रीहीट करें। 8×8 इंच का बेकिंग पैन ग्रीस करें और आटे से कोट करें।
2. एक बड़े कटोरे में, बटर और चीनी को हल्का और फूला हुआ होने तक फेंटें। अंडे और वेनिला एक्सट्रेक्ट डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
3. एक अलग कटोरे में, मैदा, कोको पाउडर, बेकिंग सोडा और नमक को एक साथ छान लें। गीली सामग्री में सूखी सामग्री डालें और अच्छी तरह मिलाएं। 4.चॉकलेट चिप्स डालें और मिलाएं। तैयार बेकिंग पैन में आटा डालें और 25-30 मिनट तक बेक करें, या जब तक कि टूथपिक बीच में डाली गई साफ न निकल जाए।
5. ब्राउनी को ठंडा होने दें और फिर अपनी पसंद के अनुसार परोसें।

2. चॉकलेट लावा केक
lava cake

सामग्री

1/2 कप (1 स्टिक) अनसाल्टेड बटर, पिघला हुआ
1/2 कप डार्क चॉकलेट, कटा हुआ
2 अंडे
1/4 कप चीनी
1/4 कप मैदा
1/4 चम्मच बेकिंग पाउडर
1/4 चम्मच नमक
1/4 कप चॉकलेट चिप्स

विधि

1. ओवन को 400 डिग्री फ़ारेनहाइट (200 डिग्री सेल्सियस) पर प्रीहीट करें। 4 रैमेकिन को ग्रीस करें और आटे से कोट करें।
2. एक बाउल में, बटर और चॉकलेट को पिघलाकर मिला लें।
3. एक अलग कटोरे में, अंडे और चीनी को हल्का और फूला हुआ होने तक फेंटें।
4. पिघले हुए चॉकलेट मिश्रण को अंडे के मिश्रण में डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
5. एक अलग कटोरे में, मैदा, बेकिंग पाउडर और नमक को एक साथ छान लें। गीली सामग्री में सूखी सामग्री डालें और अच्छी तरह मिलाएं। चॉकलेट चिप्स डालें और मिलाएं।
6. तैयार रैमेकिन में आटा डालें और 10-12 मिनट तक बेक करें, या जब तक कि किनारे सेट न हो जाएं और बीच में थोड़ा नरम न हो।
7. लावा केक को 5 मिनट के लिए ठंडा होने दें और फिर अपनी पसंद के अनुसार परोसें।

3. चॉकलेट डिप्ड स्ट्रॉबेरीज़
chocolate

सामग्री

1 कप – स्ट्रॉबेरीज़
1 कप – डार्क चॉकलेट
1/2 कप – व्हाइट चॉकलेट

विधि

1. स्ट्रॉबेरीज़ को अच्छे से धोकर सुखा लें।
2. एक कढ़ाई में डार्क चॉकलेट को डबल बॉयल करें और स्ट्रॉबेरीज़ को इसमें डिप करें।
3. व्हाइट चॉकलेट को भी डार्क चॉकलेट की तरह मेल्ट करें और स्ट्रॉबेरीज़ के ऊपर ड्रिजल करें।

इनके अलावा आप ये डेजर्ट भी ट्राई कर सकते हैं

1. चॉकलेट केक

चॉकलेट केक एक क्लासिक डेजर्ट है जो हमेशा पसंद किया जाता है. यह बनाने में आसान है और इसे आपकी पसंद के अनुसार कस्टमाइज़ किया जा सकता है. आप इसमें चॉकलेट फ्रॉस्टिंग, चॉकलेट ग्लेज़ या चॉकलेट चिप्स मिला सकते हैं।

2. चॉकलेट ट्रफल्स

चॉकलेट ट्रफल्स एक स्वादिष्ट और आसान डेजर्ट है जो चॉकलेट डे पर बनाने के लिए एकदम सही है. इन्हें बनाने के लिए आपको बस कुछ सामग्री की आवश्यकता होती है और इन्हें मिनटों में बनाया जा सकता है।

3. चॉकलेट मूस

चॉकलेट मूस एक हल्का और हवादार डेजर्ट है जो चॉकलेट डे पर बनाने के लिए एकदम सही है. यह बनाने में आसान है और इसे आपकी पसंद के अनुसार कस्टमाइज़ किया जा सकता है. आप इसमें व्हीप्ड क्रीम, फल या चॉकलेट चिप्स मिला सकते हैं।

4. चॉकलेट चीज़केक

चॉकलेट चीज़केक एक समृद्ध और स्वादिष्ट डेजर्ट है जो चॉकलेट डे पर बनाने के लिए एकदम सही है. यह बनाने में आसान है और इसे आपकी पसंद के अनुसार कस्टमाइज़ किया जा सकता है. आप इसमें चॉकलेट फ्रॉस्टिंग, चॉकलेट ग्लेज़ या चॉकलेट चिप्स मिला सकते हैं। ये कुछ टेस्टी डेजर्ट हैं जिनसे आप चॉकलेट डे पर अपने पार्टनर का मुंह मीठा कर सकते हैं. तो इस चॉकलेट डे पर अपने प्रियजनों के लिए इनमें से कोई एक डेजर्ट जरूर बनाएं और उनका प्यार जीतें।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News