दूध के साथ ऐसे खाएं कद्दू के बीज, मजबूत होंगी हड्डियां, जोड़ो के दर्द से मिलेगा छुटकारा, होंगे कई फायदे, जानें

अगर आप हड्डियों को मजबूत करना चाहते हैं तो दूध के साथ कद्दू के बीज का सेवन करना शुरू कर दें। इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है, जिससे हड्डियों को मजबूत रखने में आसानी होती है।

pumpkin seeds

Milk with Pumpkin Seeds: हमारे आस पास और घरों में कई ऐसे सामान रहते हैं जिनके प्रयोग से हम कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं। लेकिन जानकारी के अभाव में उसका उपयोग नहीं कर पाते हैं। ऐसे में हम आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसे खाद्य पदार्ध की जानकारी देंगे जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे, यह खाद्य पदार्थ दूध और कद्दू के बीज हैं। बता दें कद्दू के बीज को दूध के साथ पकाकर सेवन करने से कई बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। वहीं कदूद के बीज में प्रोटीन के साथ ही मोनोअनसेचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिनके उपयोग से स्वास्थ्य को सही रखा जा सकता है। आइए जानते हैं कि इसके सेवन से शरीर की कौन-कौन सी बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

दूध में कद्दू के बीज को पकाकर सेवन करने से स्किन को काफी फायदा मिलता है। बता दें इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिसके कारण यह स्किन की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

हड्डियों को रखता है मजबूत

अगर आप हड्डियों को मजबूत करना चाहते हैं तो दूध के साथ कद्दू के बीज का सेवन करना शुरू कर दें। इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है, जिससे हड्डियों को मजबूत रखने में आसानी होती है। इसके साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्याओं को छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। इसके अलावा जोड़ों में दर्द और घुटनों में सूजन जैसी समस्याओं से भी निजात मिलती है।

इन पोषक तत्वों की कमी को करता है पूरा

कद्दू के बीज को दूध में पकाकर सेवन करने से शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। इनमें मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन-ई, फॉस्फोरस और जिंक जैसे कई पोषक तत्व शामिल होते हैं। वहीं इन पोषक तत्वों की कमी से होने वाले बीमारियों से छुटकार पाने में मदद मिलती है।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News