Cooking Hacks: अब नहीं लगेगा करेला कभी कड़वा, बनाते समय अपनाएं ये हैक्स, खाते ही लोग बोलेंगे वाह

Cooking Hacks: करेला एक ऐसी सब्जी है जो बच्चों से लेकर बड़े किसी को भी पसंद नहीं आती है। लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ के चलते इसका सेवन करना कहीं ना कहीं जरूरी होता है। अगर आप भी करेले की सब्जी बनाते हैं या खाते हैं तो आपको इसमें कड़वा स्वाद जरूर आता होगा। आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप करेले की कड़वाहट को दूर कर सकते हैं।

karela

Cooking Hacks: जब कभी भी सेहत को तंदुरुस्त बनाने की बात आती है तो सबसे पहले फल और सब्जियों का ही नाम सामने आता है। कुछ सब्जियां ऐसी भी होती हैं जो खाने में बिल्कुल स्वादिष्ट नहीं लगती है लेकिन सेहत के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं होती है। इन्हीं सब्जियों में से एक है करेला। करेला, एक ऐसा नाम जो सुनते ही कई लोगों का मुंह सिकुड़ जाता है। इसका कड़वा स्वाद कई लोगों को पसंद नहीं होता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभों को नकारा नहीं जा सकता। करेला मधुमेह, रक्तचाप और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

करेले में कैरोटीन, बीटा कैरोटीन, आयरन, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो तमाम प्रकार की बीमारियों से शरीर को दूर रखते हैं। लेकिन करेले की कड़वाहट के कारण इसका सेवन करना बहुत लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है। इसी के चलते आज हम आपके लिए ऐसे कुछ हैक्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप करेले का कड़वापन आसानी से कम कर सकते हैं। यदि आप भी करेले के स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेना चाहते हैं, तो इसकी कड़वाहट को कम करने के लिए कुछ आसान उपाय किए जा सकते हैं, तो चलिए जान लेते हैं कि वह उपाय कौन-कौन से हैं।

करेला का कड़वापन कैसे कम करें

1. नमक का उपयोग: करेले को काटने के बाद उस पर नमक लगाकर 30 मिनट के लिए रख दें। नमक करेले के पानी को बाहर निकाल देगा और कड़वाहट कम करेगा।

2. दही में भिगोना: करेले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर दही में 1 घंटे के लिए भिगो दें। दही करेले की कड़वाहट को कम करने और उसे नरम बनाने में मदद करेगा।

3. बेसन में लपेटकर तलना: करेले को बेसन के घोल में लपेटकर तलने से कड़वाहट कम हो जाती है। बेसन करेले के कड़वे स्वाद को सोख लेता है और उसे स्वादिष्ट बनाता है।

4. अमचूर का उपयोग: करेला पकाते समय उसमें थोड़ा अमचूर मिलाएं। अमचूर करेले की कड़वाहट को कम करने और उसे खट्टा-मीठा स्वाद देने में मदद करेगा।

5. शहद या गुड़ का उपयोग: करेला पकाने के बाद उसमें थोड़ा शहद या गुड़ मिलाएं। यह करेले की कड़वाहट को कम करने और उसे मीठा स्वाद देने में मदद करेगा। गुड़ या शहद डालने के बाद कम से कम 5 से 10 मिनट तक लगातार चलते हुए करेले की सब्जी को पकाएं।

6. उबालकर इस्तेमाल करना: जब हम करेले को उबालकर इस्तेमाल करते हैं तो इसकी कड़वाहट कम हो जाती है। हालांकि, इस काम में थोड़ी मेहनत आपको करनी पड़ सकती है। सबसे पहले करेले के छिलके उतार लें और बीज निकालकर बारिक-बारीक करेले को काट लें। एक तपेली में पानी गर्म करने के लिए रख दें और जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो उसमें कटे हुए करेले के टुकड़े को डाल दें। इस तरह करेले की कड़वाहट दूर हो जाएगी।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

करेले का छिलका हटाकर पकाने से कड़वाहट कम होती है। करेले के बीज भी कड़वे होते हैं, इसलिए उन्हें हटाकर पकाएं। करेले को अधिक न पकाएं, क्योंकि इससे कड़वाहट बढ़ सकती है। इन आसान उपायों को अपनाकर आप करेले की कड़वाहट को कम कर सकते हैं और इसके स्वास्थ्य लाभों का आनंद ले सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News