Credit Card Benefits: सिर्फ पैसों की जरूरतों को ही नहीं इन सुविधाओं को भी उपलब्ध कराता है क्रेडिट कार्ड, जानें इसके फायदे

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर कई तरह के इंश्योरेंस का लाभ मिलता है। इसमें दुर्घटना बीमा, ट्रैवेल इंश्योरेंश, शॉपिंग सिक्योरिटी आदि प्रकार के इंश्योरेंस के लाभ मिलते हैं।

Credit card

Credit Card Benefits: आज देश के लगभग हर हिस्से में चाहे ग्रामीण इलाका हो या शहरी इलाका हर जगह क्रेडिट कार्ड की डिमांड बढ़ रही है। इसका चलन तेजी से बढ़ रहा है। अक्सर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ज्यादातर इमरजेंसी में वित्तीय आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए की जाती है। लेकिन इसके और भी कई सारे फायदे हैं जिनका इस्तेमाल कर पैसों की बचत आसानी से किया जा सकता है। आइए जानते हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हैं।

ब्याज मुक्त ऋण

क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा ब्याज मुक्त ऋण होता है। क्रेडिट कार्ड के जरिए आपको ब्याज मुक्त ऋण मिलता है। अगर आप किसी दूसरे माध्यम से ऋण लेते हैं तो आपको एक निश्चित दर से लिए गए ऋण पर ब्याज चुकाना पड़ता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड में ऐसा कोई प्रावधान नहीं हैं। अधिकतर क्रेडिट कार्ड सर्विस प्रोवाइडर 50 दिनों तक ब्याज मुक्त पैसे का उपयोग करने की सुविधा मुहैया कराते हैं।

क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट कार्ड क्रेडिट स्कोर बढ़ाने का एक अच्छा माध्यम है। अगर किसी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं होता है तो उसे बैंक से लोन लेने में परेशानी का सामान करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप अपना क्रेडिट स्कोर बेहतर बनाना चाहते हैं तो क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें।

कैशबैक रिवार्ड

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर हमें कई प्रकार के कैशबैक, रिवार्ड प्वाइंट आदि मिलते हैं। जिनसे खरीदादारी करने पर एक निश्चित रिवार्ड और कैशबेक मिलता है।

डिस्काउंट ऑफर

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का एक और फायदा है। इसके जरिए समय-समय पर डिस्काउंट ऑफर भी मुहैया कराए जाते हैं। जिनसे एक निश्चित दाम पर खरीददारी करने पर स्पेशल डिस्काउंट मिलते हैं।

इंश्योरेंस का लाभ

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर कई तरह के इंश्योरेंस का लाभ मिलता है। इसमें दुर्घटना बीमा, ट्रैवेल इंश्योरेंश, शॉपिंग सिक्योरिटी आदि प्रकार के इंश्योरेंस के लाभ मिलते हैं। वहीं अगर आप भी क्रेडिट कार्ड लेने की उम्मीद कर रहे हैं तो उस कंपनी की सारी पहलुओं की जांच पड़ताल कर के ही लें। साथ ही यह भी जांच कर लें कि किस प्रकार की इंश्योरेंस सुविधा उपलब्ध करा रही है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News