सेहतमंद गुणों से भरपूर होते हैं खीरे के छिलके, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, इन्हें फेंकें नहीं, करें ये काम

Cucumber Peels Benefits And Use: इन दिनों खीरे का सेवन लोग खूब करते हैं। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। लेकिन क्या आपको पता है इसका छिलका भी कई सेहतमंद गुणों से भरपूर होता है। साथ ही कई बीमारियों को दूर करने में मददगार भी साबित हो सकता है। खीरे के छिलकों में मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन, फ़ाइबर और अन्य कई गुण पाए जाते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी भरपूर होती है।

वजन घटाने में मददगार

खीरे के छिलके का सेवन करने से वजन भी घटता है। क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा प्रचुर मात्रा में होती है, जो वजन को संतुलित रखने में मदद करता है। साथ ही पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में लाभदायक माना जाता है इसके सेवन से कब्ज , गैस और पेट संबंधित कई समस्याएं दूर होती है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"