खजूर के बीज के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, सेहत के लिए है वरदान, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Date Seeds Benefits and uses

Date Seeds Benefits And Uses: खजूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है खजूर के बीज ढेरों सेहतमंद गुणों से भरपूर होते हैं। इसमें एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। लंबे और ब्राउन रंग के इन बीजों में विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन बी और आयरन की मात्रा भरपूर होती है। अलग-अलग तरीकों से इसका उपयोग किया जाता है। आइए एक नजर खजूर के बीज के फायदे और इस्तेमाल के तरीकों पर डालें-

त्वचा के वरदान है खजूर के बीज का तेल

खजूर के बीज का तेल बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। चेहरे पर इसे लगाने झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है।

बालों के लिए खजूर के बीज

बालों के भी खजूर के बीज से बना तेल लाभकारी माना जाता है। इससे मशाज करने से बाल मजबूत, घने और काले होते हैं। इस तेल का इस्तेमाल करने से हेयरफॉल की समस्या भी खत्म होती है। यह बालों को मॉइस्चराइज  भी करता है।

मधुमेह मरीजों के लिए लाभकारी

खजूर के बीज ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में मदद करते हैं। ये किडनी और लीवर के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

ऐसे करें इस्तेमाल-

पाउडर का इस्तेमाल ऐसे करें:- खजूर के बीज से पाउडर बनाकर आप इसका इस्तेमाल बॉडी स्क्रब की तरह कर सकते हैं। इस पाउडर का इस्तेमाल बेकिंग के दौरान भी किया जा सकता है। स्मूदी और जूस में डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। पाउडर बनाने के लिए खजूर के बीज को 24 घंटे के लिए भिगो कर रख दें। इसे पीसकर सूखने दें। जब यह सुख जाए तब इसका इस्तेमाल करें।

कॉफी की तरह करें उपयोग:- आप खजूर के बीज से कॉफी भी बना सकते हैं। इन बीजों को ड्राइ रोस्ट करें और पीस लें। गर्म दूध, दालचीनी, पाउडर, डेट सिरप और इलाईची पाउडर मिलाकर उबाल लें। अब कप में निकालकर इसका सेवन करें।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)

 

 

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News