Dirty Bedsheet Health Effects: चादर से हो सकती हैं चार गंभीर बीमारियां, धोने में बिलकुल न करें आलस

Sanjucta Pandit
Published on -

Dirty Bedsheet Health Effects : बेडशीट बदलने में आलस करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। ब्रिटेन की एक रिसर्च एंड डेटा एनालिटिक्स फर्म YouGov ने अपने एक अध्ययन में पाया है कि जो लोग बेडशीट बदलने में आलस करते हैं वो ज्यादा बीमार पड़ते हैं। गंदी बेडशीट चार तरह की बीमारियों कारण बन सकती हैं। इसमें से दो बीमारियां तो ऐसी हैं जो साइलेंट किलर कही जा सकती हैं। जो धीरे- धीरे शरीर की हालत खराब करती जाती हैं। इसलिए ये जान लेना जरूरी है कि बेडशीट न बदलनेसे कौन सी बीमारियां हो सकती हैं।

एक्जिमा

एक्जिमा त्वचा पर होने वाला ऐसा रोग है जिसकी वजह से बहुत खुजली होती है। चादर को समय समय पर न बदलने या गंदी चादर ही बार बार यूज करने से स्किन पर तेज जलन या खुजली हो सकती है। ब्रिटेन में हर पांचवे बच्चे और दसवें एडल्ट को अपनी चपेट में ले चुकी है।

निमोनिया

इस बीमारी में ऑक्सीजन की कमी होती है जो मौत का कारण भी बन जाती है। खांसी, थकान, पसीना आना, सांस लेने में मुश्किल होना इसके आम लक्षण हैं। गंदी या लगातार यूज की जा रही चादर पर स्टैफिलोकोकस नाम का बैक्टीरिया पनप सकता है जो निमोनिया का कारण बनता है।

पिंपल्स

पिंपल्स सिर्फ चेहरे पर नहीं होते, ये पीठ, माथे और छाती पर भी हो सकते हैं। डस्ट, गंदगी और किसी भी तरह बैक्टीरियल इंफेक्शन से पिंपल पनप सकता है। इसकी वजह गंदी चादर भी जरूर हो सकती है। बहुत संभावना है कि गंदी चादर की वजह से न सिर्फ चेहरा बल्कि पीठ और छाती पर भी पिंपल्स होने लगें।

अस्थमा

अस्थमा भी एक प्रकार की गंभीर बीमारी है। सांस से संबंधित ये बीमारी गंदगी की वजह से तेजी से बढ़ती है। शरीर के अंदर और बाहर सांस को ले जाने वाली नलियों में सूजन से भी अस्थमा बढ़ जाता है। बेडशीट की गंदगी से ये बीमारी बहुत आसानी से भयानक रूप ले लेती है।

(Disclaimer- इस लेख में दी गई डिटेल्स सामान्य जानकारी पर आधारित है। MP Breaking News इन जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News