संतरे के साथ भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, झेलनी पड़ सकती है ये समस्या

Foods Avoid With Oranges

Foods Avoid With Oranges : सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा संतरे खाएं जाते हैं। यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। संतरे में विटामिन सी की मात्रा भरपूर पाई जाती है जो हमारी स्किन के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। लेकिन संतरे के सेवन के साथ ही कुछ ऐसी चीज होती है जिनका सेवन हमें बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, नहीं तो वह हमारी सेहत पर सीधा असर डालती है। शायद आप लोग उन चीजों के बारे में नहीं जानते होंगे लेकिन आज हम आपको इस लेख की मदद से उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन संतरे के साथ भूलकर भी नहीं किया जाना चाहिए। चलिए जानते हैं –

Foods Avoid With Oranges : इन चीजों के सेवन से बचें

orange benefits

दूध

संतरे के साथ भूल कर भी दूध का सेवन नहीं किया जाना चाहिए। दरअसल अगर संतरे के साथ दूध का सेवन किया जाता है तो इसे डाइजेस्टिव सिस्टम खराब हो सकता है वहीं कब्ज और अपच की समस्या भी झेलनी पड़ सकती है।

पपीता

संतरे के साथ पपीते का सेवन भी नहीं किया जाना चाहिए। अगर किया जाता है तो उसके सेवन से पेट से संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। पेट में दर्द हो सकता है। कब्ज, अपच और एसिडिटी की समस्या लोगों को झेलनी पड़ सकती है।

गाजर

संतरे के साथ गाजर का सेवन भी साथ में नहीं किया जाना चाहिए। यह खतरनाक साबित हो सकती है। इससे सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याएं उत्पन्न होती है। इस वजह से गाजर के साथ कभी भी संतरा नहीं खाया जाना चाहिए।

पान

अगर आपने संतरे का जूस या संतरे का सेवन किया है और आप उसके बाद पान का सेवन कर रहे हैं या करते हैं तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंच सकता है और आपको बाद में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

खली पेट

इसके अलावा संतरे का सेवन कभी भी खाने के तुरंत बाद और खाली पेट नहीं किया जाना चाहिए। संतरे में विटामिन सी की मात्रा काफी ज्यादा पाए जाते हैं। इस वजह से यह एसिडिटी बढ़ा देता है जिसकी वजह से लोगों को कई सारी शहर से जुड़े समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हमेशा खाने के करीब आधे घंटे बाद ही सेंटर का सेवन किया जाना चाहिए।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News