नए साल में रेजोल्यूशन लेते समय न करें ये गलतियां, हो सकती है परेशानी

New Year Resolutions : बहुत जल्द नए साल की शुरुआत होने वाली है। नया साल एक नई उमंग अपने साथ लेकर आता है। इस दिन लोगों में एक अलग उत्साह देखने को मिलता है। इस दिन लोग पिकनिक मनाते हैं, अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन कोई काम करने से आप सालों भर उस काम पर फोकस्ड रहेंगे। इसलिए लोग इस दिन कुछ रेसुलेशंस को अपने जीवन का हिस्सा बनाते हैं, लेकिन कई बार लोग खुद से ऐसे वादे कर लेते हैं, जिसे आगे चलकर पूरा कर पाना काफी मुश्किल होता है। जिस कारण साल के अंत में उन चीजों को याद करके दुखी हो जाते हैं, निराश हो जाते हैं। चलिए यदि आपको यह समझ नहीं आ रहा कि आपको कैसे रेजोल्यूशन लेने चाहिए और कैसे नहीं लेने चाहिए, तो आज के आर्टिकल में हम आपकी मदद करते हैं और आपको बताएंगे कि आपको कैसे रेजोल्यूशन नहीं अपनाना चाहिए। जानें विस्तार से…

नए साल में रेजोल्यूशन लेते समय न करें ये गलतियां, हो सकती है परेशानी

लत

बुरी आदतों को छोड़ना आसान नहीं होता है, लेकिन उन्हें पोजिटिव आदतों के साथ बदलना संभव होता है। यदि आपको किसी चीज की लत है जैसे स्मोकिंग, ड्रिंकिंग या फिर जंक फूड खाने जैसी आदत है, तो इसके लिए आप रेजोल्यूशन मत लें क्योंकि यह ऐसी आदतें होती है जो एक बार में नहीं छुटती, बल्कि इसके लिए लंबा समय लग जाता है। आप इसके लिए धीरे-धीरे कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यह कभी भी रेजोल्यूशन का हिस्सा ना बनाएं, क्योंकि इससे पूरा कर पाना बहुत कठिन होता है और साल के अंत में यदि आप इस रेगुलेशंस को पूरा करने में असफल रहे तो आपके मन में निराशा रहेगी।

रिलेशनशिप

यदि आप किसी के साथ रिलेशनशिप में जाना चाहते हैं, तो इसके लिए रेजोल्यूशन करने की जरूरत नहीं होती। आप किसी के दबाव में आकर रिश्ता जोड़ते हैं तो यह आपके और सामने वाले पार्टनर के लिए नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि यह रिश्ता एक बहुत सुंदर रिश्ता होता है। जिसमें जबरदस्ती शब्द सही नहीं होता। ऐसे में यदि आप इसे रेगुलेशंस का हिस्सा बनाते हैं, तो इससे आपका मेंटल हेल्थ भी प्रभावित हो सकता है। इसलिए ऐसे रेजोल्यूशन से बचें, जो आपके लिए नुकसानदायक हो।

सक्सेस

अक्सर स्टूडेंट को यह देखा जाता है कि वह साल के पहले दिन खुद से एक वादा करते हैं कि वह इस बार अपने एग्जाम में टॉप करेंगे या फिर अगर वह परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो इस बार उन्हें एग्जाम क्लियर ही करना है। क्वालीफाई ही करना है। ऐसे में रेगुलेशन करने से अच्छा है कि आप  मेहनत करें, क्योंकि मेहनत का फल आपके लिए बेहतर ही होगा, लेकिन यदि आप रेजोल्यूशन कर लेते हैं और आपको किसी कारण व सफलता नहीं मिल पाती, तो यह आपके लिए आगे चलकर नुकसानदायक भी हो सकता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News