नए साल की शुरुआत में जरूर करें यह खास उपाय, खुल जाएंगे किस्मत के द्वार

New Year Astro Tips 2024: यह साल 2023 का आखिरी महीना यानी दिसंबर चल रहा है। नए साल को आने में महज कुछ ही दिनों का समय बचा है। हर कोई अपने नए साल का स्वागत बड़े धूमधाम से करता है और यह उम्मीद करता है कि उसका आने वाला साल खुशियों से भरा रहे। नया साल नई ऊर्जा, नई उम्मीद और ढेरों खुशियां लेकर आए। इसके लिए साल के पहले दिन सभी सुबह जल्दी उठकर नहा धोकर मंदिर जाते हैं, पूजा पाठ करते हैं और भगवान से प्रार्थना करते हैं कि पूरा साल अच्छा रहे। साल के पहले दिन पूजा पाठ के साथ अगर कुछ उपाय भी किए जाए, तो जीवन में हो रही अनेक परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा उन उपायों के बारे में बताना चाहेंगे जिन्हे नए साल के पहले दिन करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है, तो चलिए जानते हैं।

तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं

नए साल की शुरुआत तांबे के लोटे से भगवान सूर्य देव को जल चढ़ाकर करनी चाहिए। इसके बाद मंदिर जाकर तांबे के लोटे में गंगाजल, बेलपत्र, अक्षत डालकर शिवलिंग पर भी जल अर्पित करना चाहिए। इसके साथ ही साल के पहले दिन घर पर धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं। ऐसा करने से सुख-समृद्धि और शांति बढ़ती है। इसके अलावा नौकरी की तलाश कर रहे लोगों की तलाश खत्म हो जाती है और जल्द ही अच्छी खबर प्राप्त होती है।

दान करें ये चीजें

ज्योतिष शास्त्र में ऐसा कहा गया है कि नए साल के शुरुआती दिनों में अन्न और वस्त्र का दान करना बहुत शुभ माना जाता है। नए साल पर गरीब बच्चों को भोजन कराएं। इसके अलावा उन्हें वस्त्र और गेहूं या कोई भी अनाज का दान कर सकते हैं। ऐसा करने से साल भर अन्न का भंडार भरा रहता है। जीवन में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं होती है।

बेलपत्र का पौधा लगाएं

घर में बेलपत्र का पौधा लगाने से भगवान शिव की असीम कृपा बनी रहती है। ऐसा कहा जाता है कि बेलपत्र में भगवान शिव जी का वास होता है। इसलिए नए साल की शुरुआत घर में बेलपत्र का पौधा लगाकर करें। ध्यान रखें कि बेलपत्र का पौधा उत्तर दिशा में ही लगाएं। ऐसा करने से बुरी शक्तियों का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है।

लाल रंग के वस्त्र धारण करें

नए साल के दिन लाल रंग के वस्त्र पहनना चाहिए। महिलाओं को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है इसलिए विशेष रूप से महिलाओं को लाल रंग के वस्त्र जरूर धारण करने चाहिए। लाल रंग को सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास रहता है। साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News