Dry Flowers Uses: क्या आप भी सूखे हुए फूलों को फेंक देते हैं, जान लें इसका इस्तेमाल, भूल जाएंगे फेंकना

Dry Flowers Uses: फूलों से प्यार कौन नहीं करता? खूबसूरत रंगों और मनमोहक सुगंध से सजे फूल हर किसी को आकर्षित करते हैं। लेकिन जब ये फूल मुरझाकर सूख जाते हैं, तो हम इन्हें बेकार समझकर फेंक देते हैं। क्या आप जानते हैं कि इन सूखे फूलों का उपयोग करके आप कुछ उपयोगी और सुगंधित बना सकते हैं? जी हां, आप इन सूखे फूलों का उपयोग करके घर पर ही धूपबत्ती बना सकते हैं।

dry flowers

Dry Flowers Uses: रंग-बिरंगे फूल सभी को पसंद होते हैं। घर में पूजा पाठ में फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा सजावट और कई तरह के कामों में फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन जब यह फूल सूख जाते हैं या मुरझा जाते हैं तो हम लोग इन्हें फेंक देते हैं। आप भी ऐसा ही करते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन फूलों को फेंकने की वजह इनका इस्तेमाल घर के कई कामों में किया जा सकता है। सूखे हुए फूलों की मदद से धूपबत्ती बनाई जा सकती है जो पूरे घर को महकाने में मदद करेगी। धूपबत्ती न केवल आपके घर को महकाती है, बल्कि यह मच्छरों को भी दूर भगाती है। इसके अलावा, धूपबत्ती जलाने से वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इस धूपबत्ती को बनाने के बाद आप बाजार से धूपबत्ती खरीदना भूल जाएंगे और ऐसे में आपके पैसे भी बच जाएंगे। इसी के साथ चलिए जान लेते हैं कि घर पर सूखे और मुरझाए हुए फूलों से धूपबत्ती कैसे बनाई जाती है।

dhupbatti

घर पर कैसे बनाएं फूलों से धूप बत्ती

सामग्री

सूखे फूल (गुलाब, गेंदा, चमेली, आदि)
लकड़ी का बुरादा
गोबर का कंडा
सफेद चंदन
गूगल
एक कटोरा
एक चम्मच
घी

विधि

1. सबसे पहले जिन भी फूलों की आप धूपबत्ती बनाने जा रहे हैं उन्हें अच्छी तरह से धूप में सूखने के लिए कम से कम एक-दो दिन के लिए छोड़ दीजिए।

2. इसके बाद, सूखे फूलों को अच्छी तरह से पीस लें।

3. एक कटोरे में लकड़ी का बुरदा, गोबर का कंडा, सफेद चंदन, घी और गूगल को मिलाएं।

4. इस मिश्रण में पिसे हुए सूखे फूलों को मिलाएं। अब, इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें।

5. इस मिश्रण से छोटी-छोटी धूपबत्तियां बना लें धूपबत्तियों को धूप में सुखा लें। आपकी धूपबत्ती तैयार है। अब आप इन धूपबत्तियों का उपयोग करके अपने घर को महका सकते हैं।

ये बातें भी जान लें

आप अपनी धूपबत्ती में विभिन्न प्रकार के सूखे फूलों का उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी धूपबत्ती में विभिन्न प्रकार के सुगंधित तेलों का उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी धूपबत्ती को उपहार के रूप में भी दे सकते हैं। धूपबत्ती बनाते समय सावधानी बरतें। धूपबत्ती को जलाते समय इसे ज्वलनशील पदार्थों से दूर रखें। धूपबत्ती को बच्चों की पहुंच से दूर रखें। अब जब आप जान गए हैं कि सूखे फूलों से धूपबत्ती कैसे बनाई जाती है, तो अगली बार जब आपके पास सूखे फूल हों, तो उन्हें फेंकने के बजाय उनसे धूपबत्ती बना लें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News