Intermittent Fasting : क्या आप भी घटाना चाहते हैं वजन, जानिये क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग

Intermittent Fasting : इन दिनों इंटरमिटेंट फास्टिंग काफी चलन में आ रहा है। कई लोग अलग अलग कारणों से इंटरमिटेंट फास्टिंग को अपना रहे हैं। इनमें सबसे बड़ी वजह है वजन कम करना। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंटरमिटेंट फास्टिंग का असल में अर्थ क्या है और अगर इसे आज़माने का सोच रहे हैं तो पहले इससे होने वाले संभावित लाभ के साथ नुकसान पर भी एक नज़र डाल लेना जरुरी है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग एक ऐसी उपवास पद्धति या खाद्य प्रणाली है जिसमें खाने पीने के समय की सीमा निर्धारित की जाती है। यह एक पैटर्न है जिसमें आप खाने पीने के समय को नियमित रखते हैं और अन्य समय के लिए रोक लगाते हैं। आसान शब्दों में कहें तो दो भोजन के बीच का अंतराल.. इंटरमिटेंट फास्टिंग का मतलब होता है कि आप खाने के वक्त और भूखे रहने के वक्त के बीच एक इंटरवल (अंतराल) रखते हैं। यह तकनीक आपके खाने पीने की गतिविधियों को नियंत्रित करके आपके शरीर के एक खास तरह से निर्देशित करने का एक तरीका है। इंटरमिटेंट फास्टिंग विभिन्न प्रकार हो सकती हैं, जिसमें से कुछ प्रमुख तरीके ये हैं –


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।