क्या आपने देखा है महरौली का यह 500 साल पुराना मकबरा जिसे कहा जाता है खजाना, जानें इसका रोचक इतिहास

Mehrauli tomb: कुली खान का मकबरा दिल्ली का एक ऐतिहासिक मकबरा है जो अपनी खूबसूरत वास्तुकला और रोचक इतिहास के लिए जाना जाता है। आपको इस मकबरे का भ्रमण जरूर करना चाहिए।

भावना चौबे
Published on -
places

Mehrauli tomb: हमारे देश में ऐसे कई मशहूर और ऐतिहासिक मकबरे हैं जिनके बारे में हमने कभी ना कभी-कभी ना कहीं जरूर सुना होगा। इन मशहूर मकबरों के इतिहास के बारे में जानना हमारे लिए बहुत ही जरूरी है। धीरे-धीरे मकबरे पर्यटकों की पसंदीदा पर्यटन स्थल बनते जा रहे हैं। यह न सिर्फ घूमने के लिए अच्छी जगह है बल्कि ऐसी ऐतिहासिक जगहों पर जाने से हमें अद्भुत ज्ञान की प्राप्ति होती है। इसी के चलते आज हम महरौली में स्थित कुली खान के मकबरे का इतिहास जानेंगे।

महरौली में स्थित कुली खान का मकबरा दिल्ली का एक ऐतिहासिक मकबरा है जो आज भी मौजूद है। यह मकबरा हुमायूं के शासनकाल में उनके दरबारी कुली खान ने बनवाया था। यह मकबरा अपनी खूबसूरत वास्तुकला और रोचक इतिहास के लिए जाना जाता है। देशभर के कोने-कोने से हजारों लोग इन मकबरे की खूबसूरती को निहारने और इतिहास को गहराई से जानने के लिए आते हैं।

कैसा है मकबरे का इतिहास

कुली खान का मकबरा दिल्ली के सबसे पुराने शहर महरौली में स्थित है। 17वीं शताब्दी की शुरुआत में मुहम्मद कुली खान के लिए मकबरे का निर्माण किया गया था। कुली खान हुमायूं के दरबार में एक प्रभावशाली व्यक्ति थे। उन्होंने हुमायूं के शासनकाल में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया। मोहम्मद कुली खान मां महानंदा के बेटे व अधम खान के भाई थे।

मकबरे की वास्तुकला

कुली खान का मकबरा अपनी खूबसूरत वास्तुकला के लिए जाना जाता है। यह मकबरा लाल बलुआ पत्थर से बना है। मकबरे का मुख्य द्वार बहुत ही सुंदर है। द्वार पर फारसी और अरबी भाषा में शिलालेख हैं। मकबरे के अंदर एक बड़ा गुंबद है। गुंबद के नीचे कुली खान की कब्र है। यह मकबरा एक ऊंचे चबूतरे पर बनाया गया है दूर से और बाहर से यह त्रिकोण आकार का नजर आता है। मकबरे की बाहरी दीवारों पर गचकारी प्लास्टर के डिजाइन बने हैं जो की फारसी कला है।

मकबरे का महत्व

कुली खान का मकबरा दिल्ली का एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्मारक है। यह मकबरा हुमायूं के शासनकाल की वास्तुकला का एक अच्छा उदाहरण है। यह मकबरा पर्यटकों के बीच भी लोकप्रिय है।

मकबरे का भ्रमण का समय

कुली खान का मकबरा दिल्ली के महरौली में स्थित है। यह मकबरा सभी के लिए खुला है। मकबरे का भ्रमण करने का सबसे अच्छा समय सुबह या शाम का है।

मकबरे के आसपास के अन्य दर्शनीय स्थल

कुली खान के मकबरे के आसपास कई अन्य दर्शनीय स्थल भी हैं। इनमें से कुछ दर्शनीय स्थल हैं जैसे

कुतुब मीनार
जहाज महल
बलबन का मकबरा
अलाउद्दीन खिलजी का मकबरा


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News