What is NIA: क्या आप जानते हैं क्या है NIA? कौन करता हैं इसमें काम? पढ़ें यह खबर

मुंबई में 2008 में हुए आतंकवादी हमले के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को देश में बड़ी पहचान मिली थी। वहीं अब इसपर देश के करोड़ो नागरिक विश्वास करते हैं। आज इस खबर में जानेंगे कि क्या है राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और इसका गठन किसने और कब किया था।

What is NIA: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) देश में आतंकवाद से लड़ने के लिए बनाई गई एक केंद्रीय जांच एजेंसी है, जिसका गठन एनआईए अधिनियम, 2008 के तहत किया गया था। वहीं इसकी स्थापना भारत सरकार द्वारा की गई थी। दरअसल NIA को मुंबई में हुए आतंकवादी हमलों के बाद भारत सरकार ने निर्णय लेते हुए केंद्रीय एजेंसी के रूप में स्थापित किया था। बता दें कि अब यह एजेंसी गृह मंत्रालय के अंतर्गत ही आती है और इसमें करीब 649 कर्मचारी कार्य करते हैं।

जानें क्या है राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) का काम?

दरअसल NIA की शक्तियां विविध हैं और इसमें विभिन्न प्रकार के अपराधों की जांच करने की क्षमता है। इस एजेंसी के पास ये शक्तियां हैं कि वह मानव तस्करी, जाली मुद्रा या बैंक नोटों से जुड़े अपराध, साइबर आतंकवाद, विस्फोटक पदार्थ से जुड़े अपराध, विभिन्न प्रकार के प्रतिबंधित हथियारों का निर्माण या बिक्री की जांच कर सकती है। इसके साथ ही आपको बता दें कि , NIA के अधिकारियों के पास पुलिस अधिकारियों जैसी शक्तियां ही होती हैं जो इस तरह के अपराधों की जांच करने में मदद करती हैं।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।