सहजन के फूल में छिपा है सेहत का खजाना, त्वचा-बालों के लिए वरदान, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, ऐसे करें इस्तेमाल

सहजन का फूल त्वचा से लेकर पाचन के लिए लाभकारी माना जाता है। आइए जानें आप इसका सेवन कैसे कर सकते हैं?

drumstick flower benefits

Drumstick Flower Benefits And Uses: सहजन और इसकी पत्तियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन क्या आपको पता है इसके फूल भी कई औषधीय और सेहतमंद गुणों से भरपूर होते हैं। भारत में अलग-अलग तरीकों से इसका सेवन किया जाता है। इस फूल में एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से कई बीमारियों से राहत मिलती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

त्वचा और बालों के लिए इससे फेस पैक या हेयर मास्क बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। चाय के रूप में सहजन के फूल का सेवन सकते हैं। इसका स्वाद काफी हद तक मशरूम जैसा होता है। इसे फ्राइ करके खा सकते हैं। सब्जी और पकौड़े के रूप में भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।

सहजन के फूल के फायदे

  • सहजन का फूल ऑक्सिरेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है, जिससे त्वचा स्वस्थ होती है। इसका लेप लगाने से फाइन लाइंस झुर्रियां और त्वचा से संबंधित कई बीमारियों का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। इसका इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ तेज होती है।
  • सहजन के फूल का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसमें फाइबर की मात्रा काफी अच्छी होती है। कब्जियत एसिडिटी और अन्य कई समस्याओं से राहत मिलती है। साथ वजन कम करने में भी इसे मददगार माना जाता है।
  • सहजन के फूल में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो लवर से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं।
  • मधुमेह रोगियों के लिए इन फूलों को बेहद लाभकारी माना जाता है। यह ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में मदद करता।
  • सहजन का फूल इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है। शरीर को सर्दी, जुकाम और अन्य बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News