सर्दियों में ड्राइनेस से हो गया है त्वचा का बुरा हाल, लगाएं ये 3 फेस पैक, निखर जाएगी रंगत

dry skin

Winter Face Pack: सर्दियों की शुरुआत होते ही त्वचा संबंधी समस्याएं भी होने लगती है। सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इस मौसम में त्वचा का डबल ख्याल रखने की जरूरत होती है। सबसे ज्यादा समस्या इस मौसम में त्वचा की ड्राइनेस को लेकर रहती है। सभी स्किन टाइप के लोगों को इस समस्या से गुजरना पड़ता है। लेकिन ड्राई स्किन वाले लोगों की सर्दियों के मौसम में ड्राइनेस की समस्या दोगुनी बढ़ जाती है।

ड्राइनेस से बचने के लिए बाजार में कई प्रकार के प्रोडक्ट्स उपलब्ध रहते हैं, जो ड्राइनेस की समस्या को दूर करने का दावा करते हैं। इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से ड्राइनेस कुछ समय के लिए तो चली जाती है, लेकिन फिर वापस वही रूखापन नजर आने लगता है। ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसे तीन फेस पैक लेकर आए हैं जिन्हें लगाने से ड्राइनेस की समस्या को दूर किया जा सकता है, यह फेसपैक त्वचा में नमी पहुंचाते हैं और सर्दियों के मौसम में त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं, तो चलिए जानते हैं फिर कौन-कौन से फेस पैक हैं।

किन फेस पैक को लगाने से होती है ड्राइनेस दूर

एलोवेरा और चंदन का फेस पैक

एलोवेरा और चंदन का मिश्रण त्वचा को नमी पहुंचाता जाता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर में दो बड़े चम्मच ऐलोवेरा जेल मिलाएं। एलोवेरा जेल बाजार वाला भी मिलाया जा सकता है। लेकिन अगर ताजा एलोवेरा जेल मिलाया जाए, तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल और चंदन को अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस पेस्ट की पतली परत अपने चेहरे पर लगाएं। कम से कम 10 मिनट तक इसे लगे रहने दे, समय पूरा होने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

गुलाब जल और शहद का फेस पैक

गुलाब जल और शहद का मिश्रण त्वचा को नरिश करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को कम से कम 20 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें। समय पूरा होने के बाद चेहरा और गर्दन साफ कर लें। यह त्वचा की ड्राइनेस दूर करता है साथ ही साथ त्वचा को चमकदार भी बनाता है।

पपीता और दूध का फेस पैक

पपीता और दूध का मिश्रण त्वचा की ड्राइनेस को दूर करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आधी कटोरी पपीते के टुकड़े को कद्दूकस कर लें फिर इसमें चार चम्मच दूध डालें। अब इस मिश्रण को कम से कम 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें। समय पूरा होने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। यह फेस पैक सर्दी में होने वाली ड्राइनेस को दूर करता है और त्वचा को पोषण देता है।

 

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News