Dark Chocolate खाने से पीरियड्स क्रैंप से लेकर स्ट्रेस कम करने तक में मिलती है मदद, जानें इसके अनेक फायदे

भावना चौबे
Published on -
dark chocolate

Dark Chocolate: पीरियड्स महिलाओं के जीवन का एक अहम हिस्सा है। यह एक नेचुरल प्रक्रिया है जिससे महिलाओं को हर महीने गुजरना पड़ता है। इस दौरान होने वाला दर्द बहुत खतरनाक होता है। पीरियड्स वाले 5 दिन महिलाओं के लिए बहुत कठिन और बड़े दिन होते हैं। कई महिलाओं को पीरियड्स क्रैंप साधारण होता है। वहीं कई महिलाओं को पीरियड क्रैंप इतना ज्यादा होता है कि उन्हें पांचों दिन बेड रेस्ट करना पड़ता है। इस दर्द से बचने के लिए कई बार महिलाएं दवाइयों का सहारा लेती हैं। इन दवाइयों को खाने से दर्द तो बंद हो जाता है। लेकिन यह भविष्य में गंभीर बीमारी पैदा कर सकती है।

पीरियड्स क्रैंप के लिए कैसे फायदेमंद होती है डार्क चॉकलेट

पीरियड्स क्रैंप को कुछ नेचरल तरीकों से कम किया जा सकता है। पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए कई प्रकार के नेचुरल तरीकों को अपनाया जा सकता है। इन्ही नेचुरल तरीकों में से एक है डार्क चॉकलेट का सेवन। डार्क चॉकलेट काफी हद तक पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करती है। डार्क चॉकलेट ज्यादातर लोगों की पसंदीदा चॉकलेट होती है। दरअसल, डार्क चॉकलेट में ज्यादा मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो पीरियड्स क्रैंप को कम करने में मदद करता है। लेकिन डार्क चॉकलेट का सेवन करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि डार्क चॉकलेट अनस्वीटेंड चॉकलेट होनी चाहिए ना की रेगुलर मिल्क चॉकलेट। पीरियड्स क्रैंप में राहत देने के साथ-साथ डार्क चॉकलेट के और भी कई फायदे हैं, जो आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे तो चलिए जानते हैं।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।