इन स्वादिष्ट मिठाइयों के आगे छप्पन भोग भी लगेगा फीका, दुनियाभर में है प्रसिद्ध

Diksha Bhanupriy
Published on -
Famous Sweets

Famous Sweets: भारत एक ऐसा देश है जो अपनी अलग-अलग परंपराओं, संस्कृति और रिवाजों के लिए पहचाना जाता है। यहां पर एक नहीं बल्कि कई अलग-अलग धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं। इन लोगों का रहन सहन, मान्यता परंपराएं विश्वास खानपान एक दूजे से बहुत भिन्न है। इन सबके बावजूद भी विविधताओं से भरा हुआ भारत दुनिया भर में पहचाना जाता है। पर्यटन के लिए यहां कई सारे क्षेत्र हैं जहां पर पर्यटकों का जमावड़ा देखने को मिलता है।

भारत के पर्यटक स्थलों के साथ यहां के अलग-अलग तरह के व्यंजन भी लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग शहरों में कुछ ऐसे स्वादिष्ट व्यंजन मिलते हैं चुनाव सिर्फ देश बल्कि विदेशों तक पहचान रखते हैं। आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी मिठाइयों के बारे में बताते हैं जिनके स्वाद के आगे अगर कोई आपको छप्पन भोग भी परोस देगा तो आप मिठाई को ज्यादा पसंद करेंगे।

राजस्थानी घेवर

यह एक ऐसी मिठाई है जो पूरे भारत में फेमस है। उसके नाम से ही पता चलता है कि यह राजस्थान की मिठाई है लेकिन यह आपको देशभर में मिल जाएगी। इसे मैदे, घी और चीनी की चाशनी से तैयार किया जाता है। तैयार होने के बाद इसके ऊपर से रबड़ी की परत लगाई जाती है जो इसके स्वाद को दोगुना कर देती है।

आगरा का पेठा

नाम से जाहिर है कि यह मिठाई आगरा में मिलती है। अगर आप भी पेठे खाने के शौकीन है तो आगरे का पेठा तो पूरे भारत में प्रसिद्ध है। आगरा में आपको इसकी कई सारी दुकान मिल जाएगी और सबसे खास बात यह है कि एक नहीं बल्कि कई सारे फ्लेवर में मिलता है।

लखनवी मक्खन मलाई

ये एक बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई है जैसे एक बार खाने के बाद आप कभी नहीं भूल पाएंगे। यह मिठाई आपको नवाबों के शहर लखनऊ में खाने को मिलेगी। दूध को खूब देर तक उबालने के बाद इसे तैयार किया जाता है। गर्मियों के मौसम में इसे खाने का आनंद ही अलग होता है।

बासुंदी

यह गुजरात की सबसे चर्चित मिठाइयों में से एक है जिसे लोग बढ़ ही जो उसे खाना पसंद करते हैं। इसे दूध और ड्राई फ्रूट्स की मदद से तैयार किया जाता है। काफी देर तक उबाले गए दूध में जब अलग-अलग ड्राई फ्रूट डाले जाते हैं तो इसका स्वाद बहुत ही बेहतरीन लगता है। जब इसे कुल्हड़ में सर्वे किया जाता है तो समझिए इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है।

मैसूर पाक

एक ऐसी मिठाई है जो पूरे भारत में आपको कहीं भी मिल जाएगी और इसका स्वाद आपको दीवाना बना देगा। ये मिठाई मुख्य तौर पर कर्नाटक में प्रसिद्ध है। वहां के लोग इसे बड़े ही चाव से खाते हैं और यह आपको दूसरे शहरों में भी मिल जाएगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News