Exercise For Hair Growth : इन एक्सरसाइज को रोजाना करने से तेजी से बढ़ते है बाल, साथ ही होते है ये फायदे

Exercise For Hair Growth : बालों की अच्छी ग्रोथ (increase hair growth faster) के लिए कुछ खास एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें रोजाना करने से आप अपने बालों में जान लाने के साथ-साथ उन्हें घना भी कर सकते है।

Exercise For Hair Growth

Exercise For Hair Growth : बारिश का मौसम शुरू होते ही सभी के बाल तेजी से झड़ने लग जाते है। इतना ही नहीं आजकल के खानपान की वजह से भी बाल (Hair) का टूटना आम बात हो गई है। ऐसे में काफी लोग अपने बालों के टूटने की समस्या से काफी ज्यादा परेशान रहते है। आज हम आपको बालों की अच्छी ग्रोथ (increase hair growth faster) के लिए कुछ खास एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें रोजाना करने से आप अपने बालों में जान लाने के साथ-साथ उन्हें घना भी कर सकते है। लेकिन ये एक्सरसाइज आपको रोजाना करना होगी वरना इसका फायदा आपको जल्द दिखाई नहीं देगा। तो चलिए जानते है कौन-कौन सी एक्सरसाइज आपको अपने बालों को अच्छा करने के लिए करना चाहिए।

सबसे ज्यादा फायदेमंद है व्यायाम –

रोजाना व्यायाम करने से शरीर में ब्लोक फ्लो बढ़ता है। साथ ही इसके करने से कई कार्यों को बढ़ावा मिलता है। जिसकी वजह से बालों की ग्रोथ और ज्यादा अच्छी हो जाती है। साथ ही इससे तनाव कम होता है, हैप्पी हार्मोन बढ़ते है, ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, नेचुरल ऑयल छूटता है।

आपको बता दे, बालों के झड़ने और समय से पहले बालों के सफ़ेद होने से काफी ज्यादा तनाव हो जाता है। जिसकी वजह से समस्या और बढ़ जाती है। लेकिन इसको कम करना बेहद जरुरी है। तनाव बढ़ने से बाल तेजी से झड़ते है। लेकिन व्यायाम करने से बाल की ग्रोथ बढ़ती है।

Must Read : तुलसी विरानी बनी Ankita Lokhande! खास अंदाज़ में किया गृहप्रवेश, वीडियो में देखें नए घर की झलक

साथ ही व्यायाम करने से हैप्पी हार्मोन भी बढ़ते है। दरअसल, इसके करने से सेरोटोनिन, डोपामाइन आदि जैसे हार्मोन रिलीज होते है जो बालों को अच्छा बनाने का काम करते है। इससे बालों की क्वालिटी भी अच्छी होती है और बाल मजबूत भी होते है।

व्यायाम करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। इससे स्कैल्प हैल्थी होने के साथ-साथ स्कैल्प के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी काफी ज्यादा मददगार साबित होता है।

इन एक्सरसाइज से मिलेगा फायदा –

रोजाना एक्सरसाइज करने से बालों का स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है। तो चलिए जानते है कौनसी एक्सरसाइज करना चाहिए –

कार्डियो –

कार्डियो करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे तनाव कम होने के साथ साथ हैप्पी हार्मोन बनते है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते है। इससे बाल मजबूत होते है और घने होते है।

गर्दन की एक्सरसाइज –

रोजाना गर्दन की एक्सरसाइज करने से काफी ज्यादा आराम मिलता है। साथ ही स्कैल्प भी हैल्थी होती है।

योग –

योग शरीर को मजबूत बनाता है। इससे स्कैल्प स्वास्थ्य को बढ़ावा भी मिलता है। ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। हैप्पी हार्मोन भी बढ़ता है।

दौड़ने से –

रोजाना सुबह सुबह जॉगिंग करने से बालों का स्वास्थ बेहतर होता है। ये एक ऐसी कम तीव्रता वाली एक्टिविटी है जो मूड को रेगुलेट करने और ब्लड फ्लो बढ़ाने में मददगार है।

हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट –

हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट शरीर के बेहतर कामकाज को मजबूत बनाने के काम करता है। इससे काफी ज्यादा स्वास्थ शरीर और मजबूत बाल होते है।