सर्दियों में छिन गई है चेहरे की रंगत, ऐसे लगाएं दो बूंद घी, खिल उठेगा चेहरा

Ghee On Face: जैसे-जैसे सर्दियों का मौसम आता है वैसे ही त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है। बेजान त्वचा में नमी लाने के लिए घी एक बहुत ही अच्छा उपाय है। घी एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है, जो न सिर्फ त्वचा को नमी देता है। बल्कि इसे चमकदार और खूबसूरत बनाने में भी मदद करता है।

ghee

Ghee On Face: खूबसूरत और बेदाग त्वचा पाना कौन नहीं चाहता। खूबसूरत त्वचा पाने के लिए खास ख्याल रखना पड़ता है। जैसे-जैसे मौसम बदलता है वैसे-वैसे स्किन केयर भी बदल जाती है। मौसम के साथ-साथ स्किन का टेक्सचर भी बदलने लगता है। अब सर्दियों का मौसम चल रहा है। इस मौसम में रूखी, बेजान त्वचा से सभी परेशान रहते हैं। इस मौसम में त्वचा को नमी की खास जरूरत होती है। ऐसे में घी से अच्छा कुछ नहीं हो सकता। जी हां, घी एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है जो त्वचा को नमी प्रदान करके उसे मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है। यह त्वचा में सुधार करने और झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है। घी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं।

चेहरे की ड्राइनेस हटाने के लिए कैसे लगाएं घी

ड्राई और खुदरी त्वचा पर घी लगाने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को साफ करें। चेहरे को सुखाने के बाद अपने हाथों में दो बूंद घी लें। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। धीरे-धीरे चेहरे की मालिश करें और 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें। जब समय पूरा हो जाए तब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

घी के साथ की चीजों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं

घी के साथ कुछ अन्य चीजें मिलाकर भी आप अपनी ड्राई और खुदरी त्वचा को बेहतर बना सकते हैं। चलिए जानते हैं घी के साथ क्या-क्या चीजें मिलाएं।

1. शहद

शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। घी और शहद को साथ में मिलाकर लगाने से त्वचा को नमी मिलती है। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से चेहरा मुलायम और चमकदार बनता है।

कैसे लगाएं

घी और शहद को चेहरे पर लगाने के लिए दो बूंद घी और एक चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। समय पूरा होने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

2. दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा से डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है। घी और दही का मिश्रण त्वचा को नमी देता है। यह मिश्रण त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है।

कैसे लगाएं

घी और दही को चेहरे पर लगाने के लिए दो बूंद घी में एक चम्मच दही को अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। कम से कम इस मिश्रण को 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

इन बातों का रखें ध्यान

1. घी लगाने से पहले अपने चेहरे पर पैच टेस्ट जरूर करें।
2. यदि आपको घी से कोई एलर्जी है तो इसे बिल्कुल भी ना लगाएं।
3. घी लगाने के बाद धूप में ना निकलें।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न धार्मिक स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों के आधार पर लिखा गया है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News