दांपत्य जीवन खुशहाल बनेंगे ये फेंगशुई टिप्स, आज ही अपनाएं

New Year 2024

Feng Shui Tips For Happy Married Life : जिस तरह से वास्तु शास्त्र हमारे जीवन की तमाम परेशानियों को खत्म करने के लिए खास माना जाता है उसी तरह फेंगशुई शास्त्र भी हमारे जीवन में आने वाली तमाम समस्याओं को कम करने के लिए कई तरह के टोटके और उपाय की जानकारी देता है। फेंगशुई के अनुसार कई सारे ऐसे उपाय बताए गए हैं जो जीवन की तमाम परेशानियों को खत्म करने से लेकर दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाने के लिए कारगर माने जाते हैं।

उन उपायों की मदद से घर परिवार में सुख समृद्धि लाने और दांपत्य जीवन में रोज रोज होने वाली खींचतान, छोटी-छोटी बातों पर होने वाले विवादों से दूर रहा जा सकता है। आज हम आपको दांपत्य जीवन की तमाम परेशानियों को ख़त्म करने के लिए कुछ खास फेंगशुई टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप रोज होने वाली खींचतान, छोटी-छोटी बातों पर होने वाले विवादों से छुटकारा पा सकते हैं। इतना ही नहीं इससे दांपत्य जीवन खुशहाल बनेगा और कपल के बीच प्यार बढ़ने लगेगा। चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में –

जरूर अपनाएं ये फेंगशुई टिप्स

बेडरूम की सही दिशा दिशा

फेंगशुई के मुताबिक, शादीशुदा कपल्स को हमेशा अपने बेडरूम को सही दिशा में बनाना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में कभी भी परेशानियां नहीं आती है। इतना ही नहीं अगर आप दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम दिशा में बेडरूम बनाते हैं तो ये शादी शुदा लाइफ के लिए बेहद उत्तम माना जाता है। लेकिन अगर आपने उत्तर-पूर्व दिशा में बेडरूम बनाया है तो आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है साथ ही रोज रोज की लड़ाई आपको तनाव में डाल सकती है। कहा जाता है कि लम्बे समय तक उत्तर-पूर्व में स्थित बेडरूम में सोना मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकर हो सकता है।

जल तत्व से सम्बंधित चीजें रखें दूर

फेंगशुई के मुताबिक, बेडरूम में कभी भी जल तत्व से संबंधित चीजें नहीं रखनी चाहिए। कहा जाता है कि अगर बेडरूम में एक्वेरियम या किसी फाउंटेन की पेंटिंग रखी जाए तो ये अशुभ परिणाम देती है। इसकी वजह से दंपतियों में लड़ाई झगडे होने लगते हैं साथ ही सेहत भी बिगड़ने लगता है। हालांकि कपल्स संबंधित फोटोज लगा सकते हैं।

बेड का टाइप और फेंगशुई

फेंगशुई के मुताबिक, कपल्स को अपने रूम में हमेशा बेड का सही आकार बनवाना चाहिए। गलत आकार जीवन में दिक्कतें पैदा कर सकता है। बेड के ठीक ऊपर कोई बीम या पंखा नहीं रखना चाहिए। इतना ही नहीं सिर उत्तर दिशा की ओर ना रखना चाहिए।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News