Fruits Combinations: भूलकर भी ना करें फलों के इन कॉम्बिनेशन का सेवन, सेहत को होगा नुकसान

Fruits Combinations: फल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इनमें विटामिंस और मिनरल्स की मात्रा भरपूर होती है। इसके साथ कई अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। कुछ लोगों को फ्रूट सलाद बहुत पसंद होता है। वो अलग-अलग फलों के साथ विभिन्न खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता फलों के साथ कुछ चीजों का सेवन करना बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है। इससे सेहत को नुकसान हो सकता है। साथ ही कई बीमारियाँ भी हो सकती है। इसलिए फलों के कुछ कॉम्बिनेशन का सेवन करने से बचना चाहिए।

पपीता और नींबू

पपीता के साथ नींबू का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। बच्चों और बड़ों दोनों के लिए यह कॉम्बिनेशन बहुत खतरनाक होता है। इनका साथ में सेवन करने से हैमयोग्लोबिन की कमी और एनीमिया जैसी समस्या हो सकती है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"