Gardening Tips: घर में लगाने जा रहे हैं ब्रोकली का पौधा, तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान, नहीं होना पड़ेगा परेशान

Gardening Tips: ब्रोकली एक स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी है जो कई लोगों को पसंद है। लेकिन इसे उगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। यहां एक ही पौधे से लगातार ब्रोकली उगाने का सबसे आसान तरीका बताया गया है।

gardening

Gardening Tips: क्या आपने भी अपने घर का एक हिस्सा गार्डन के रूप में तब्दील कर दिया है? या फिर आपने भी अपनी बालकनी और छत पर तरह-तरह के फूल और सब्जियों वाले पौधे लगाए हैं, तो यह लेख आपकी बहुत सहायता कर सकता है। अगर आप अपने ही घर पर तरह-तरह की सब्जियां उगाते हैं जो की केमिकल फ्री होती है यानी आप सब्जी उगाने में ऑर्गेनिक गार्डनिंग का इस्तेमाल करते हैं। तो ऐसे में आप ब्रोकली उगाने का तो कई बार सोचते होंगे। ब्रोकली सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। लेकिन इसे उगाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि ब्रोकली को कैसे उगाया जा सकता है साथ ही साथ हम आपको बताएंगे कि एक ही पौधे से लगातार ब्रोकली कैसे उगाई जा सकती है, तो चलिए जानते हैं।

कैसे उगाएं ब्रोकली का पौधा

स्टेप 1: सही बीज चुनें

ब्रोकली के कई प्रकार होते हैं, इसलिए अपनी जलवायु के लिए सही बीज चुनना महत्वपूर्ण है। यदि आप गर्म जलवायु में रहते हैं, तो जो गर्मी सहन कर सके ऐसे किस्मों का चयन करें। यदि आप ठंडी जलवायु में रहते हैं, तो ठंड सहन कर सके किस्मों का चयन करें।

स्टेप 2: सही जगह चुनें

ब्रोकली को पूरी सूर्य की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे ऐसी जगह लगाएं जहां इसे दिन में कम से कम 6 घंटे सूरज की रोशनी मिले। मिट्टी अच्छी तरह से सूखा होनी चाहिए और इसमें अच्छी जल निकासी होनी चाहिए। यदि आपकी मिट्टी खराब है, तो उसे खाद या कंपोस्ट से मिला लें।

स्टेप 3: बीज बोएं

बीज को 1/2 इंच गहरा और 6 इंच की दूरी पर बोएं।
मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली नहीं। बीज 7-10 दिनों में अंकुरित हो जाएंगे।

स्टेप 4: पौधों की देखभाल करें

पौधों को नियमित रूप से पानी दें, खासकर जब वे छोटे हों। मिट्टी को खरपतवार मुक्त रखें। जब पौधे 6 इंच ऊंचे हों, तो उन्हें 12 इंच की दूरी पर पतला करें।

स्टेप 5: फसल काटें

मुख्य फूल काटने के बाद, पौधे को काटें नहीं। डंठल से छोटे-छोटे ब्रोकली के अंकुर उगेंगे। इन अंकुरों को तब काटें जब वे 2-3 इंच लंबे हों।

इन सुझावों पर भी दे ध्यान

  • ब्रोकली को ठंडे मौसम में उगाना सबसे अच्छा होता है।
  • यदि आप गर्म जलवायु में रहते हैं, तो ब्रोकली को सर्दियों में उगाएं।
  • ब्रोकली को कीटों और रोगों से बचाने के लिए जैविक कीटनाशकों का उपयोग करें।
  • एक ही पौधे से लगातार ब्रोकली उगाने का यह एक आसान तरीका है। थोड़ी सी देखभाल के साथ, आप अपने बगीचे में स्वादिष्ट और पौष्टिक ब्रोकली का आनंद ले सकते हैं।

    Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News