Gardening Tips: गार्डन में लगाएं ये सुगंधित पौधे, भाग जाएंगे घर में आतंक मचाने वाले चूहे

Gardening Tips: चूहों का घर या बगीचे में रहना बहुत नुकसानदायक हो सकता है। वे न केवल आपकी संपत्ति को नुकसान पहुंचा सकते हैं, बल्कि बीमारियां भी फैला सकते हैं। यदि आप चूहों से परेशान हैं, तो कुछ पौधे हैं जिन्हें आप अपनी बगिया में लगा सकते हैं जो उन्हें दूर रखने में मदद करेंगे।

planting tips

Gardening Tips: गार्डनिंग, वनस्पति की प्यारी दुनिया, हर व्यक्ति के दिल को छू लेती है। पर्यावरण को सजाने और सुंदरता को बढ़ाने का यह बहुत तरीका है। लेकिन कभी-कभी, हमारे बगीचे को कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करता पड़ता है। चूहों का आतंक एक ऐसी ही चुनौती है, जिसका सामना हमें करना पड़ता है। चूहे, जो आमतौर पर खाद्य विकिरण के लिए जाने जाते हैं, अक्सर बगीचे को नुकसान पहुंचाते हैं। पर्यावरण के इस खतरे का सामना करते हुए, हमें नए और स्वाभाविक तरीके से बगीचे को संरक्षित करने की आवश्यकता है। कुछ पौधों की खुशबू चूहों को दूर भगाने में मदद कर सकती है। इसलिए, हमें अपने बगीचे में ऐसे पौधों को उगाने की जरूरत है जो चूहों को दूर रखें।

चूहों को दूर करने के लिए बगीचे में कौन-कौन से पौधे लगाएं

पुदीना : अपनी तेज गंध के लिए जाना जाता है जो चूहों को पसंद नहीं आती है। इसे बगीचे में लगाने से चूहों को दूर रखने में मदद मिलेगी।

लैवेंडर : लैवेंडर एक और सुगंधित पौधा है जो चूहों को भगाने में मदद करता है। यह एक सुंदर फूल भी है जो आपके बगीचे में रंग जोड़ देगा।

रोजमेरी : रोजमेरी एक जड़ी बूटी है जिसमें तीखी गंध होती है जो चूहों को पसंद नहीं आती है। इसे बगीचे में लगाने से चूहों को दूर रखने में मदद मिलेगी।

नीम: नीम एक ऐसा पौधा है जिसके पत्ते, छाल और फल सभी में चूहों को भगाने वाले गुण होते हैं। इसे बगीचे में लगाने से चूहों को दूर रखने में मदद मिलेगी।

तुलसी : तुलसी एक ऐसा पौधा है जिसके पत्ते और तेल दोनों में चूहों को भगाने वाले गुण होते हैं। इसे बगीचे में लगाने से चूहों को दूर रखने में मदद मिलेगी।

इस बात का रखें ध्यान

बगीचे के सीमा को सुरक्षित रखने के लिए बॉर्डर का उपयोग”। चूहों को बगीचे में प्रवेश करने से रोकने के लिए, हमें उचित सीमा संरचना की आवश्यकता होती है। बॉर्डर्स को इस तरह से डिज़ाइन किया जा सकता है कि चूहों को बगीचे के अंदर न प्रवेश करने दें। यह बॉर्डर्स आमतौर पर प्लास्टिक, मेटल, या लकड़ी से बने होते हैं, जो चूहों को प्रवेश करने से रोक सकते हैं।

चूहों के आतंक को नकारने के लिए, हमें संजीवनी और नवीनतम उपायों का उपयोग करना चाहिए। इस तरह से, हम अपने बगीचे को सुरक्षित रख सकते हैं और पर्यावरण को भी बचा सकते हैं। इससे हम न केवल अपने आसपास की सुंदरता को बढ़ाएंगे, बल्कि अपने भविष्य के लिए एक स्वस्थ और स्वच्छ पर्यावरण की रक्षा करेंगे।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News