General Knowledge : क्या आप जानते हैं सूर्य का प्रकाश कितने समय में धरती पर पहुंचता है? जानिए यह दिलचस्प Fact!

General Knowledge : इस भीषण गर्मी के मौसम में, जब सूरज की किरणें हमें तपने पर मजबूर करती हैं, ऐसे में यह जानना दिलचस्प होगा कि ये किरणें धरती तक पहुंचने में कितना समय लेती हैं।

General Knowledge : इन दिनों भारत में भीषण गर्मी पड़ रही हैं, और देश के कई हिस्से सूरज की तेज किरणों से तप रहे हैं। तापमान का पारा चढ़ते ही लोग राहत के उपाय ढूंढने में जुट गए हैं। इस समय जब सूरज की तेज धूप से हर कोई परेशान है, तो ऐसे में यह जानना दिलचस्प होगा कि सूर्य का प्रकाश आखिर धरती पर आने में कितना समय लेता है। तो चलिए आज इस खबर में हम इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

सूर्य की किरणों का सफर:

दरअसल वैज्ञानिक तथ्य बताते हैं कि सूर्य की रोशनी को धरती तक पहुंचने में 8 मिनट 20 सेकंड का समय लगता है। सूर्य और पृथ्वी के बीच की औसत दूरी लगभग 149.6 मिलियन किलोमीटर (या 14.96 करोड़ किलोमीटर) है। यह विशाल अंतरिक्षीय दूरी सूर्य के प्रकाश के धरती तक पहुंचने के सफर को इतना लंबा बनाती है।

प्रकाश की गति:

दरअसल आपको बता दें कि प्रकाश की गति लगभग 299,792 किलोमीटर प्रति सेकंड है। यानी इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि, इतनी तेज रफ्तार के बावजूद भी, सूर्य का प्रकाश हमारे ग्रह तक पहुंचने में 8 मिनट और 20 सेकंड का समय लेता है। दरअसल आपको बता दें कि जब आप सूरज को आकाश में देखते हैं, तो आप वास्तव में उसे 8 मिनट 20 सेकंड पहले की स्थिति में देख रहे होते हैं। हालांकि यह एक आश्चर्यजनक तथ्य है, लेकिन यात तथ्य अंतरिक्ष और समय के बीच के संबंध को उजागर करता है।

अलग-अलग जगहों पर समय:

हालांकि, यह ध्यान रहे कि धरती के विभिन्न हिस्सों की बात की जाए तो सूर्य का प्रकाश अलग-अलग समय पर पहुंचता है। दरअसल यह समय का अंतर धरती की गोलाकार आकृति और उसकी घूर्णन गति के कारण होता है। जानकारी के मुताबिक धरती के विभिन्न स्थानों पर समय क्षेत्र (टाइम ज़ोन) अलग-अलग होने के कारण, सूर्य के उदय और अस्त का समय भी अलग-अलग होता है।

सूर्य की गर्मी:

दरअसल सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी 14.96 करोड़ किलोमीटर है। यह दूरी इतनी अधिक है कि इसका ठीक-ठीक अंदाजा लगाना भी मुश्किल होता है। फिर भी, इतनी दूरी के बावजूद, सूर्य की किरणें हमें तपने पर मजबूर कर देती हैं। यह सोचने वाली बात है कि यदि हम सूर्य के और करीब होते तो हमारी स्थिति क्या होती? वहीं वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो सूर्य से आने वाली ऊर्जा ही धरती पर जीवन का आधार है। सूर्य की किरणें न केवल हमारे शरीर को गर्मी प्रदान करती हैं बल्कि प्रकाश और ऊर्जा का भी स्रोत बनती हैं। सूर्य के प्रकाश के बिना जीवन संभव नहीं होता। इसलिए, सूर्य की किरणों का समय और उनकी दूरी हमारे लिए महत्वपूर्ण है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।