सर्दियों में बढ़ गई है डैंड्रफ की समस्या? इन टिप्स की मदद से पाएं छुटकारा

Dandruff Home Remedies, Dandruff Relief Tips

Dandruff Relief Tips : बदलते मौसम का असर सबसे ज्यादा हमारी त्वचा, बाल और सेहत पर देखने को मिलता है। अभी ठंड का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में सर्दियों के मौसम में त्वचा शुष्क हो जाती है। ऐसे में बालों पर भी इसका गहरा असर पड़ता है। सिर के स्कैल्प में डेंड्रफ की समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इतना ही नहीं डेंड्रफ की वजह से बालों की ग्रोथ और उसकी मजबूती पर भी गहरा असर पड़ता है।

अगर आपको भी बदलते मौसम की वजह से डैंड्रफ परेशान कर रहा है और आप इसे खत्म करने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने स्कैल्प के डैंड्रफ को जड़ से खत्म कर सकती है। जी हां डैंड्रफ को खत्म करने के लिए सेब के सिरके से लेकर टी ट्री ऑयल तक ऐसी कई सारी चीज है जो काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकती है। आप भी इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ को चुटकियों में खत्म कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में –

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएंगे ये टिप्स

सिरका

सेब के सिरके को पानी में मिलाकर उसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। ऐसा करने से आपको डैंड्रफ से जल्द छुटकारा मिलेगा। इतना ही नहीं स्कैल्प की हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। हालांकि से बालों में नहीं लगना चाहिए अगर लगा लिया जाता है तो इससे बाल काफी ज्यादा ड्राई हो सकते हैं।

नींबू का रस

नींबू का रस भी बालों में डैंड्रफ को खत्म करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अगर आप डेंड्रफ की समस्या से परेशान है तो नारियल या सरसों के तेल में नींबू मिलाकर उसे दो-तीन घंटे के लिए अपने बालों में लगा कर रखें और फिर माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो लें। आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

दही

दही के इस्तेमाल से भी बालों के डैंड्रफ को खत्म किया जा सकता है। अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो आप हफ्ते में एक या दो बार बालों में दही का पैक लगाएं। ऐसा करने से आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा और आपका डैंड्रफ भी जड़ से खत्म होने लगेगा।

मेथी दाना

मेथी के बीजों को रात भर पानी में गला कर सुबह उसके पानी को अपने स्कैल्प पर लगाएं। ऐसा करने से आपका डैंड्रफ कुछ दिनों में पूरा खत्म हो जाएगा। ये टिप आपको हफ्ते में दो बार अपनानी है। इससे आपके बाल भी तेजी से घने होने लगेंगे और सफेद भी नहीं होंगे। आपको बता दे मेथी के दाने बालों को मुलायम और मजबूत बनाने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News