इन 5 घरेलू नेचुरल कफ सिरप से पाए सूखी खांसी से छुटकारा, कभी नहीं होगा Dry cough

मौसम बदलते ही लोगों को सर्दी, जुकाम (cold and cough) और बुखार जैसी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में सूखी खांसी भी लोगों को अक्सर जल्द हो जाती है।

cough

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। मौसम बदलते ही लोगों को सर्दी, जुकाम (cold and cough) और बुखार जैसी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में सूखी खांसी भी लोगों को अक्सर जल्द हो जाती है। दरअसल, सूखी खांसी का कारण एलर्जी से लेकर एसिड रिफ्लक्स जैसी चीज है। खासकर मौसम बदलने पर लोगों में अक्सर सूखी खांसी देखने को मिलती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं सूखी खांसी आपके जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है। दरअसल, सूखी खांसी से आपके सीने में जलन, गले में खराश जैसी समस्या पैदा कर देती है। जिसकी वजह से काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना लोगों को करना पड़ता है। इन्फेक्शन की वजह से कई लोगों को सूखी खांसी की समस्या होती है।

Must read : Bhopal : आजादी के अमृत महोत्सव पर भोपाल को मिली नई सौगात, अब घर-घर पहुंचेगा ईंधन

आपको बता दे, सूखी खांसी लंबे समय तक रहती है। वहीं छोटे बच्चों को तो ये 4 हफ़्तों तक रह सकती है। इससे फेफड़ों में भी समस्या उत्पन हो सकती है। इतना ही नहीं सूखी खांसी फेफड़ों में कैंसर का और जानलेवा बिमारियों का भी संकेत देती है। इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह की चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं।

कोई डॉक्टर को दिखता है तो कोई सिरप का इस्तेमाल करता है। लेकिन सूखी खांसी के आने अच्छे अच्छे सिरप भी फेल हो जाते हैं। लेकिन अब आप घबराइए मत आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप कुछ ही दिनों में अपनी खांसी को दूर भगा सकते हैं। तो चलिए जानते है उन उपायों के बारे में –

ये है वो घरेलू नुस्खें –

cough

गर्म पानी+शहद

माना जाता है कि शहद ओर गर्म पानी के इस्तेमाल से आप सूखी खांसी से राहत पा सकते हैं। दरअसल, शहद में जीवाणुरोधी गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे गले में हो रही जलन और खराश भी दूर की जा सकती है। आपको रोजाना 1 चम्मच शहर का सेवन खांसी के दौरान पड़ेगा। इसके साथ आप रोजाना गर्म पानी का भी इस्तेमाल कर इससे निजात पा सकते हैं।

हल्दी+ काली मिर्च

आपने सुना ही होगा बड़े लोग हमें खांसी के दौरान हल्दी और काली मिर्च का सेवन करने की सलाह देते हैं। क्योंकि हल्दी एंटीबायोटिक गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल पाया जाते हैं। ऐसे में सूखी खांसी अगर आपको है तो आप हल्दी और काली मिर्ची के सेवन निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपको संतरे के रस जैसे पेय में 1 चम्मच हल्दी और 1/8 चम्मच काली मिर्च मिक्स कर के सेवन करना होगा।

​अदरक+ नमक

सूखी खांसी में आपको अदरक और नमक का सेवन करना होगा। दरअसल, अदरक में एंटीमाइक्रोबियल गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो खांसी को जल्द खत्म करता है। इसके लिए आपको अदरक में नमक मिला कर उसका सेवन करना होगा। लेकिन इसके बाद आपको पानी का सेवन नहीं करना है।

नमक+पानी

अपने अक्सर डॉक्टर से और घर के बड़ों से सुना होगा की खांसी सर्दी होने पर नमक पानी के गरारे करना चाहिए। ऐसा करने से जल्द आराम मिलता है। इसके सेवन से आप गले के बैक्टीरिया को खत्म कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।