ये एडवेंचर्स से भरपूर हिल स्टेशन है भारत का छोटा कश्मीर, बन रहा लोगों की पहली पसंद

आज हम आपको भारत के छोटा कश्मीर के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां के बारे में बहुत कम लोगों को पता है और शायद उस राज्य का नाम सुनकर सभी लोग आश्चर्यचकित हो सकते हैं।

Small Kashmir

Small Kashmir : अगर बात करें कश्मीर की, तो यहां जाना हर किसी का बचपन से ही सपना होता है, लेकिन सर आपने मिनी कश्मीर के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम आपको भारत के छोटा कश्मीर के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां के बारे में बहुत कम लोगों को पता है और शायद उस राज्य का नाम सुनकर सभी लोग आश्चर्यचकित हो सकते हैं।

अधिकतर लोगों को ट्रैवल करना काफी ज्यादा पसंद होता है। इसके लिए वह हर मौसम में अपने लिए सुनहरा स्थान ढूंढते हैं, जहां पर अपनी फैमिली, फ्रेंड के साथ जाकर इस ट्रिप को एंजॉय कर सके। कुछ लोगों को पहाड़ की वादियों में जाना पसंद होता है, तो कुछ लोगों को समुद्री बीच ज्यादा लुभाती है। कुछ लोग धार्मिक स्थल पर जाना चाहते हैं, तो कुछ लोग ऐतिहासिक स्थल को एक्सप्लोर करना चाहते हैं। कुछ लोगों को एडवेंचर करना काफी ज्यादा पसंद होता है।

Devikulam Hill Station

इस राज्य में है स्थित

भारत का छोटा कश्मीर राजस्थान में स्थित है। यह खूबसूरत जंगल, झरने और ऊंचे पहाड़ों से घिरी हुई है। यहां 100 साल पुरानी रेलवे ट्रैक पर रेल के सफर का भी मजा लिया जा सकता है। इन दिनों सोशल मीडिया पर भी इसके बहुत से वीडियो वायरल हो रहे हैं, जो कि नेचर लवर और एडवेंचर करने वाले लोगों के लिए पहली पसंद बन सकती है। ट्रैकिंग का शौक रखने वाले भी यहां पर अपनी इच्छा पूरी कर सकते हैं।

hill stations

गोरम घाट

दरअसल, राजस्थान के अरावली पहाड़ों पर स्थित गोरम घाट छोटा कश्मीर के नाम से जाना जाता है। यह इस राज्य का एकमात्र ऐसा स्थान है, जो रेगिस्तान नहीं है बल्कि आप यहां पर महसूस ही नहीं करेंगे कि आप राजस्थान में है। आपके यहां का वातावरण राज्य के बाकी जगह से काफी अलग लगेगा। यह राजसमंद जिले के देवगढ़ के काचबली गांव के पास स्थित है।

Nalagarh Hill Station

जरुर जाएं घूमने

इस हिल स्टेशन के इतिहास की बात करें, तो इसका निर्माण साल 1932 में मेवाड़ के तत्कालीन महाराणा की मदद से अंग्रेजों ने किया था। अगर आप किसी ऐसे स्थान की तलाश कर रहे हैं, तो आपके यहां पर जरूर एक्सप्लोरर करना चाहिए। अगर आप यहां पर ट्रेन के सफर का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपके लिए और बेहतर होगा। इस घाट पर ट्रेन गति काफी धीमी हो जाती है। इस कारण यहां पहुंचने में 1 घंटे का समय लगता है। इस दौरान ट्रेन 2 सुरंग और 172 छोटे बड़े पुलों से होकर गुजरती है। यहां आप वाइल्डलाइफ, नेचर, वॉटरफॉल का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा, आप यहां पर झरना सहित गोरखनाथ मंदिर के भी दर्शन कर सकते हैं।

Morni Hill Station


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News