Grapes Dishes: गर्मी में अंगूर से बनाएं 2 स्वादिष्ट और सेहतमंद डिश, शरीर को मिलेगी ठंडक

Grapes Dishes: गर्मी के मौसम में, ताज़े और स्वादिष्ट व्यंजनों की ज़रूरत होती है जो हमें ठंडक और ऊर्जा प्रदान करें। ऐसे में, अंगूर एक बेहतरीन विकल्प है। अंगूर न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि वे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

grapes rabdi

Grapes Dishes: गर्मी के मौसम में फलों का सेवन अत्यधिक किया जाता है। इस मौसम में पानी वाले फल ज्यादा पाए जाते हैं, जैसे तरबूज, अंगूर, खरबूज, आम आदि। वहीं कुछ लोग फलों को ऐसे ही खाना पसंद करते हैं तो वहीं कई लोग ऐसे भी होते हैं जो इन फलों का इस्तेमाल कर तरह-तरह के व्यंजन बनाते हैं। आज हम खासतौर पर इस लेख के द्वारा अंगूर की दो फेमस और टेस्टी डिश के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप अंगूर को सदा खाकर बोर हो चुके हैं तो आप अंगूर का इस्तेमाल कर रबड़ी और शरबत भी बना सकते हैं। अंगूर में फाइबर विटामिन b6 पोटेशियम विटामिन सी मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी रखते हैं। साथ ही साथ यह फल कई बीमारियों से शरीर को बचाता है, इसी के साथ चलिए जान लेते हैं कि गर्मी के मौसम में अंगूर की रबड़ी और शरबत कैसे बनाते हैं।

 अंगूर से बनने वाली 2 टेस्टी और हेल्दी डिशेज की रेसिपी

1. अंगूर की रबड़ी

सामग्री:

2 कप अंगूर (धोकर और बीज निकालकर)
1 कप दूध
1/2 कप चीनी
1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
1/4 छोटा चम्मच केसर (वैकल्पिक)
1/4 कप मेवे (बादाम, पिस्ता, काजू) (बारीक कटे हुए)

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।