बालों को तेजी से लंबा करती है पूजा में उपयोग की जाने वाली ये 1 चीज, ऐसे करें इस्तेमाल

Hair Care Tips

Hair Care Tips : लंबे, मजबूत और काले-घने बाल हर किसी की पहली पसंद होते हैं। हर कोई चाहता है कि उनके बाल बेहद खूबसूरत लगे आखिर ऐसा कोई चाहे भी क्यों ना बालों से ही लोगों की सुंदरता बढ़ती है। बालों की देखरेख में फूल पत्तियों का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई अन्य चीजें भी है जो बालों के लिए रामबाण मानी जाती है लेकिन लोग उन चीजों को छोड़ के बाजार में मिल रहे केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।

क्योंकि बाजार में कई सारे प्रोडक्ट्स मिल रहे हैं जो दावा करते हैं बालों को खूबसूरत, घना और काला बनाने के साथ लंबा बनाने का और लोग उससे प्रभावित भी हो जाते हैं। लेकिन जो घरेलू चीजें हैं वो इसके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। अगर उसका नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए तो बालों से जुड़ी कोई भी समस्या लोगों को जीवन में नहीं देखनी पड़े लेकिन ऐसा लोग करते नहीं है।

अगर आप भी केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो आज ही बंद कर दें ये फायदा पहुंचाने के बजाए बालों की सुंदरता खराब कर सकते हैं साथ ही बालों को बेजान बना सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसा रामबाण नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप बालों को तेजी से लंबा, काला और घना बना सकते हैं। चलिए जानते हैं उस नुस्खे के बारे में –

कपूर है फायदेमंद

बालों को लंबा, काला, घना और मजबूत करने के लिए कपूर का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कपूर बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसमें एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। आप भी अपने बालों में कपूर का इस्तेमाल करें आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। कपूर का इस्तेमाल करने का तरीका चलिए जानते हैं –

अंडा और कपूर

अंडा और कपूर अगर आप अपने बालों में हफ्ते में एक बार 15 से 20 मिनट तक के लिए लगा कर रखें और उसे माइल्ड शैंपू से धो लें तो आपके बाल मजबूत बनेंगे। साथ ही आपके बालों में चमक आएगी और तेजी से लंबे होने लगेंगे। ये उपाय सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। दरअसल एंड में काफी ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं कपूर में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो स्कैल्प से जुड़ी कई समस्या को खत्म करने में मददगार साबित होते हैं।

नारियल तेल और कपूर

नारियल तेल में कपूर मिलाकर अगर आप अपने बालों में मालिश करते हैं तो इससे आपके बाल काफी ज्यादा गाने और मजबूत हो सकते हैं। दरअसल नारियल तेल और कपूर दोनों ही ऐसी चीज है जो बालों के लिए रामबाण मानी जाती है। आपको बराबर मात्रा में दोनों को मिलाकर हल्के हाथों से अपने बालों में मालिश करते हुए लगाना है और अगले दिन शैंपू से धो लेना है। आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

कपूर और एलोवेरा

कपूर और एलोवेरा को अगर साथ में मिलाकर आप अपने बालों में 15 से 20 मिनट तक के लिए लगाकर छोड़ देते हैं और उसके बाद माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धोते हैं तो आपके बाल काफी ज्यादा सिल्की शाइनी और अच्छे दिखने लगते हैं। इस रेमेडी से बाल तेजी से गाने भी होने लगेंगे। आप एक बार इस रेमेडी को अपना कर देखें, आपको फायदा खुद ब खुद देखने को मिलेगा।

Disclaimer– यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News