Health: डिहाइड्रेशन बन सकती है गंभीर समस्या, शरीर में पानी की कमी से मिलते हैं ये 8 संकेत, वक्त रहते करें पहचान

Health: डिहाइड्रेशन तब होता है जब आपके शरीर में तरल पदार्थों की कमी हो जाती है। यह तब होता है जब आप तरल पदार्थ नहीं पीते हैं या जब आप बहुत अधिक तरल पदार्थ खो देते हैं, जैसे कि पसीना आने, दस्त, या उल्टी के माध्यम से।

health

Health: पानी जीवन का आधार है। यह हमारे शरीर के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि भोजन। पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने, और ऊतकों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो उसे डिहाइड्रेशन कहा जाता है। डिहाइड्रेशन हल्का या गंभीर हो सकता है, और इसके कई लक्षण हो सकते हैं।

1. होंठ सूखना: होंठ सूखना डिहाइड्रेशन का सबसे आम लक्षण है। जब शरीर में पानी की कमी होती है, तो होंठ सूखने लगते हैं और उनमें दरार पड़ सकती है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।