Health Tips : क्या आप भी सुबह खाली पेट खाते हैं कच्चे स्प्राउट्स? सेहत को होते हैं ये नुकसान

Health Tips

Health Tips : आप सभी ने स्प्राउट्स खाने के फायदे तो सुने होंगे। वहीं आप भी उगे हुए मुंग और चना अच्छी सेहत के लिए सुबह खाते होंगे। अधिकतर लोग सुबह नाश्ते के वक्त खाली पेट इसे खाना पसंद करते हैं। उन्हें लगता है कि सुबह खाली पेट कच्चे स्प्राउट्स खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं। अगर आप भी रोजाना खाली पेट स्प्राउट्स खाना पसंद करते हैं तो आज ही बंद कर दे। आज हम आपको खाली पेट स्प्राउट्स खाने के नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं –

Health Tips : सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

  1. आपको बता दे, कच्चे स्प्राउट्स में ईकोलाई और सालमोनेला जैसे हानिकारक बैक्टीरिया पाए जाते हैं। जिसकी वजह से फूट पॉइजनिंग होने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है। इसलिए सुबह खाली पेट नाश्ते में कच्चे स्प्राउट्स अगर आप खाते हैं तो उसे बंद कर दे।
  2. सुबह खाली पेट स्प्राउट्स खाने से बच्चों और गर्भवती महिलाओं के साथ बुजुर्गों के स्वास्थ्य को काफी नुकसान हो सकते हैं। इससे सबसे ज्यादा पेट की समस्या उत्पन्न हो सकती है। अगर आप कच्चे स्प्राउट्स सुबह खाली पेट खाते हैं तो आपको पेट में ऐठन और उल्टी जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।
  3. इतना ही नहीं पाचन में भी काफी ज्यादा मुश्किलें आपको झेलनी पड़ सकती है। कहा जाता है कि पके हुए स्प्राउट कच्चे स्प्राउट की तुलना में पाचन में ज्यादा मुश्किल होते हैं। क्योंकि यह काफी ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो कच्चे रूप में अवशोषित नहीं कर पाता है।
  4. कच्चे स्प्राउट खाने से पेट दर्द जैसी दिक्कतें भी सबसे ज्यादा लोगों में देखने को मिलती है। क्योंकि कच्चे स्प्राउट्स में बैक्टीरिया काफी ज्यादा होते हैं जो पेट के लिए हानिकारक साबित होते हैं।
  5. अगर आप ज्यादा मात्रा में खाली पेट कच्चे स्प्राउट्स खा लेते हैं तो इससे आपकी किडनी पर भी प्रभाव पड़ सकता है। इतना ही नहीं कच्चे स्प्राउट्स में लिस्टेरिया नामक बैक्टीरिया पाया जाता है जो किडनी के लिए खतरनाक साबित होता है।
  6. कच्चे स्प्राउट खाने से आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है। अगर आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर है तो आप इसके सेवन से बचें। क्योंकि आप बैक्टीरिया की चपेट में जल्द आ सकते हैं।

अगर आप सेहत में सुधार के लिए कच्चे स्प्राउट को खाना चाहते हैं, तो हम आपको इसका सही तरीका बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं –


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।