Health Tips : क्या आप भी बिस्तर पर बैठ कर खाते हैं खाना? हो जाए सावधान, जानें नुकसान

health tips

Health Tips : अक्सर लोगों को आपने बस्तर में खाना खाते हुए देखा होगा। लेकिन यह सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। वैसे तो यह आदत भी अच्छी नहीं है, लेकिन बिस्तर पर खाना खाना उससे कई गुना खराब है। दरअसल गंदा विस्तार और गंदी चादर पर कई तरह की बीमारियां और कीटाणु रहते हैं।

इसलिए इस पर बैठकर कभी भी खाना नहीं खाना चाहिए। वैसे आपने अक्सर लोगों को जमीन पर बैठकर खाना खाते हुए देखा होगा, लेकिन कई लोग बिस्तर पर खाना खाते हैं। अगर आपके बिस्तर पर खाना खाते हैं तो आज ही सावधान हो जाएं। आज हम आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते –

Health Tips : यह है वह नुकसान

बिस्तर पर खाना खाने से स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है। इतना ही नहीं लोग जल्द बीमार पड़ जाते हैं। साथ ही नींद की कमी भी उन्हें होने लगती है। इसलिए ऐसा नहीं करना चाहिए।

बिस्तर पर खाना खाने की वजह से चीटियां और कॉकरोच की आने लगते हैं। जिस वजह से कई तरह की बीमारियां दावत देती है।

कहा जाता है कि चादर पर कई बार खाना गिर जाता है। जिसकी वजह से चादर गंदी हो जाती है और इससे से कई तरह के रोगाणु पर अपने लगते हैं जो हमारे शरीर के लिए और सेहत के लिए खतरनाक साबित होते हैं। इससे कई तरह की बीमारियां हमें घेर सकती है।

इतना ही नहीं बिस्तर पर अगर खाना गिर जाता है और बस्तर गंदा हो जाता है तो यह आपकी खराब सहमत होने का संकेत हो सकता है। वास्तु के अनुसार, भी यह अच्छा नहीं माना जाता है।

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि बिस्तर पर बैठ कर खाना और पीना नहीं चाहिए। ऐसा करने से लक्ष्मी रूठ जाती है और आपके घर में बरकत भी नहीं बनेगा। इसके अलावा कर्ज भी बढ़ने लगता है घर की अशांति फैलती है और घरवालों के ऊपर कर्ज का बोझ बढ़ता ही चला जाता है। साथ ही आने का शिकार भी होने लगते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News