दोषों से मुक्ति के लिए अपनाएं ये 3 वास्तु उपाय, जीवन में लाएं खुशहाली

दोषों से मुक्ति पाने के लिए वास्तु शास्त्र में कुछ सरल उपाय दिए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन में खुशहाली ला सकते हैं।

Vastu Tips

Vastu Tips: हर व्यक्ति के जीवन में कुछ ना कुछ दोष होते हैं जो उनकी खुशियों और सफलता में रुकावट डाल सकते हैं। यह दोष कभी आर्थिक संकट का कारण बनते हैं तो कभी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कराते हैं, जैसे व्यक्ति निराश हो जाता है, ऐसे में वास्तु शास्त्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि इसके कुछ सरल उपाय बताए गए हैं, जो इन दोषों से मुक्ति दिलाने में सहायक होते हैं।

इन उपायों को अपनाकर व्यक्ति न केवल अपने जीवन में संतुलन और समृद्धि ला सकता है, बल्कि मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है। यदि यह उपाय नियमित रूप से किए जाएं, तो व्यक्ति अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव महसूस कर सकता है और विभिन्न प्रकार के दोषों से भी मुक्त हो सकता है।

रोजाना कुत्तों को रोटी खिलाना

वास्तु शास्त्र के अनुसार दोषों से मुक्ति पाने के लिए रोजाना कुत्तों को रोटी खिलाना शुभ माना जाता है। कुत्ता भगवान भैरव का वाहन माना गया है और उसे रोटी खिलाने से जीवन में आने वाली दुर्घटनाओं से सुरक्षा मिलती है। यह उपाय न केवल आपके जीवन में शांति और सुरक्षा लाता है, बल्कि भगवान भैरव की कृपा भी प्राप्त होती है, जिससे जीवन में आने वाले कष्टों और दोष का प्रभाव कम होता है।

घर में एक्वेरियम रखना चाहिए

रोजाना घर में होने वाले कलह क्लेश परिवार की शांति और सुख समृद्धि को प्रभावित कर सकता है, जो समय के साथ बड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। गृह क्लेश से बचने के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में एक्वेरियम रखना चाहिए। मछलियों को दाना डालना शुभ माना जाता है, मछलियों को दाना डालने से न केवल घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है, बल्कि ये उपाय दोषों से मुक्ति दिलाने में भी मददगार होता है। अगर आप घर में एक्वेरियम नहीं रख पा रहे हैं तो आप बाहर भी मछलियों को दाना डाल सकते हैं।

पक्षियों के लिए पानी रखना

यह दोषों से छुटकारा पाने के लिए सबसे सरल प्रभावी उपायों में से एक है पक्षियों के लिए पानी रखना। अपनी छत या आंगन में पक्षियों के लिए पानी रखने से न केवल सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है बल्कि यह उपाय वास्तु दोष को दूर करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही यह प्राकृतिक जीवन के प्रति आपकी संवेदनशीलता और सद्भावना को भी दर्शाता है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News